Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकारी स्कूल के 5वीं से 10वीं कक्षा तक के छात्रों की होगी ऑनलाइन क्लास, जाने कैसे जुड़ सकेंगे छात्र

Published

on

WhatsApp

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के सुंदर और बेहतर भविष्य के लिए शिक्षकों ने बड़ी पहल की। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के कारण स्कूल को बंद करने का आदेश जारी किया गया था। पढ़ाई खराब न हो उसके लिए सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ‘टीचर्स ऑफ बिहार’ ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर रही है। मंगलवार से ‘स्कूल ऑन मोबाइल’ की शुरुआत होगी और अगले तीन महीने तक यह जारी रहेगी।

इस दौरान सरकारी स्कूलों के 5वीं से लेकर दसवीं कक्षा के छात्रों का ऑनलाइन क्लास शुरू किया जाएगा। टीचर्स ऑफ बिहार संगठन ने यह निर्णय लिया कि जैसे प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन क्लास कराई जाती है, उसी तरह सरकारी स्कूलों में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी। इस कार्य के लिए 50 शिक्षकों को चुना गया है। यह सुविधा बच्चों को मुफ्त उपलब्ध कराने की तैयारी है।

पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, अररिया, सारण, मधुबनी, दरभंगा, पू. चंपारण, सीतामढ़ी, कैमूर, सिवान, सहरसा, बेगूसराय जैसे 18 जिलों में फेसबुक लाइव की माध्यम से बच्चों को शिक्षित किया जाएगा। लाइव क्लास के लिए बच्चों को टीचर्स ऑफ बिहार के ग्रुप से जुड़ना होगा। बांका जिले के शिक्षक उमाकांत कुमार के नेतृत्व में विभिन्न जिलों के 50 शिक्षकों के सहयोग से विषयवार ऑनलाइन कक्षा का संचालन मंगलवार से होगा।

लाइव जुड़ना होगा आसान

सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों के लिए पढ़ाई की इस सुविधा का लाभ उठाना बेहद आसान है। बच्चों को फेसबुक पेज पर सर्च में जाकर स्कूल ऑन मोबाइल टाइप करना होगा। फिर स्कूल ऑन मोबाइल ग्रुप ज्वाइन करने के बाद वे सीधे पढ़ाई का लाभ उठा पायेंगे।