Connect with us

BIHAR

बिहार में सभी राशन कार्डधारी परिवार को हासिल होगी नई सुविधा, जानिए कितने रुपये तक का करा सकते है मुफ्त इलाज

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा सभी राशन कार्डधारी परिवार के लिए नई योजना लाई है। इस योजना में तहत उन परिवारों को सालाना पांच लाख रुपए का मुफ्त इलाज दिया जायेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्य के 84 प्रतिशत परिवारों की सूची शामिल होने की बात कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कही। सूची में शामिल हुए 84 प्रतिशत परिवारों में से 55 प्रतिशत परिवार को आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसके योजना के तहत उन्हें पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। शेष बचे 29 प्रतिशत परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त नहीं होता है। राज्य सरकार द्वारा उन्हें भी अपने पैसे से पांच लाख रुपए का मुफ्त इलाज दिया जायेगा। राज्य के 80 लाख परिवारों को बिहार सरकार की योजना का लाभ मिलेगा।

सोमवार के दिन सीएम नितीश कुमार के अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई जिसमें 26 प्रस्तावों पर सहमति दी गयी। बिहार में 18 से 59 वर्ष के लोगों को वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त में दिया जायेगा। इसके लिए कैबिनेट द्वारा 1314.15 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई। वहीं बिहार आकस्मिकता निधि से 583.43 करोड की राशि दी गई है। इससे बिहार के लगभग 6 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

बिहार में कोविड वैक्सीन के दो डोज मुफ्त में दिए गए और अब बूस्टर डोज को भी मुफ्त में दिया जायेगा। पूर्व से ही 60 साल से ऊपर, हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को मुफ्त में बूस्टर डोज दिया जा रहा है। वहीं 18 से 59 साल उम्र वालों को निजी अस्पतालों में जाकर शुल्क देकर तीसरा डोज लेना है। लेकिन बिहार सरकार ने इसे लोगों के लिए मुफ्त कर दिया है।

कोरोना की वजह से बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क है। बिहार में लगातार कोरोना की जांच कराई जा रही है। साथ ही लोगों को भी इसके प्रति सतर्क किया जा रहा है। बाहर से आने वाले लोगों की जांच के लिए सरकार द्वारा पूरी व्यवस्था की गई है।