Connect with us

BIHAR

बिहार में सड़कों की जाल बिछाने में केंद्र सरकार से सौगात, 280 ग्रामीण रोड और 84 पुलों का रास्ता साफ

Published

on

WhatsApp

बिहार के सीएम नीतीश कुमार राज्य की पाथ को अच्छा बनवाने के हेतु किन्ही प्लांस पर कार्य करवाते रहते हैं। नए-नए परियोजना के हेतु योजना की डिमांड करते रहते हैं। सड़कों की जाल बिछाने पर पूरा ध्यान रखते हैं। खुद उसकी मॉनिटरिंग भी करते हैं। बैठक पर बैठक लेते हैं। बजट की कोई कमी न रहे उसका भी ध्यान रखते हैं। वक्त पर परियोजना पूर्ण करने की निर्देश देते रहते हैं। लेकिन अब सेंट्रल गवर्नमेंट ने भी बिहार की पाथ एवं पुल-पुलियों के हेतु खजाना खोल दिया गया है।

ग्राम सड़क प्लान के अंतर्गत इंडियन गवर्नमेंट ने बिहार की 280 पाथ के निर्माण कार्य की अनुमति दी है। उसकी लंबाई 2 हजार 172 किमी है। सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा 84 पुलों को बनवाने के कार्य को भी अनुमति दे दी है। ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज द्वारा बताया गया कि बिहार गवर्नमेंट की तरफ से 6 हजार 600 किमी पथों का प्रस्तावना सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा गया था, उसमे से 1 हजार 300 किमी पाथ के निर्माण की अनुमति पहले ही प्राप्त हो चुकी है।

बिहार के मंत्री जयंत राज के अनुसार सेंट्रल गवर्नमेंट ने अभी 2 हजार 172 किमी सडकों के बनवाने के कार्य की स्वीकृति दी है। उसमे से एक हजार किमी की पाथ नई तकनीक से बनवाई जाएगी। उसके सहित ही राज्य को 84 नए पुलों की भी उपहार मिलेगा। सड़क एवं पुलों के निर्माण में तकरीबन 1 हजार 603 करोड़ रुपए से आशिक खर्च करवाए जाएंगे।

राज्य के ग्रामीण कार्यों के मंत्री जयंत राज को विश्वास है कि आने वाले दिन में 1 हजार 500 किमी सड़कों के निर्माण कार्य की भी स्वीकृति भी प्राप्त हो जाएगी। 280 सड़कों एवं 84 पुलों को बनवाने पर जो धनराशि की लागत खर्च होगी, उनमें 953 करोड़ सेंट्रल तो 650 करोड़ राज्य गवर्मेंट की तरफ से दी जाएगी। शीघ्र ही निविदा की प्रक्रिया आरंभ करवा दिया जाएगा।