Connect with us

BIHAR

बिहार में शहरी गरीबों के पास जल्द होगा अपना आशियाना, सीएम ने समीक्षा बैठक में दिया आदेश

Published

on

WhatsApp

नीतीश कुमार द्वारा कहा गया कि हमलोगों का लक्ष्य है कि नगरों में रह रहे सभी बेघर गरीब भूमिहीनों को अपना घर दिया जाए , इसकी प्रबंध की जाए। 7 निश्चय-2 के अंतर्गत नगरों में रह रहे बेघर गरीब भूमिहीनों के निवास के हेतु बहुमंजिला भवन निर्माण की प्लान बनाई गई है, उस पर कार्य करें। शहर विकास और आवास डिपार्टमेंट बहुमंजिला इमारतें निर्माण को लेकर कार्ययोजना पर तेजी से कार्य करे।

बिहार में गरीबों के हेतु जल्द से जल्द गरीबों के लिए बहुमंजिला भवन निर्माण को लेकर साफ-साफ निर्देश नीतीश कुमार द्वारा अधिकारियों को दे दिया गया है। उनके द्वारा कहा गया कि जमीन की पहचान कर जल्द से जल्द गरीबों के हेतु बहुमंजिला भवन बनवाई जाए।

जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सात निश्चय 2 के तहत नगर स्थानों में गरीबों के हेतु बहुमंजिला इमारत उपलब्ध कराने के हेतु शहर आवास विभाग की जरूरी समीक्षा मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में नीतीश कुमार ने यह इन्फोर्मेशन दी कि नगरी इलाकों में जो बेघर गरीब हैं, उनके निवास के हेतु क्या प्रबंध की गई है। जब उन्हें अधिकारियों ने पूरी इन्फोर्मेशन दी, तो उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वस्तु स्थिति समझने के बाद कई महत्वपूर्ण आदेश दिए।

इस मीटिंग में नगर विकास और आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर द्वारा प्रस्तुतीकरण के जरिए से आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 के अंतर्गत नगरी क्षेत्रों में गरीबों के हेतु बहुमंजिला निवास की व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के विषय में प्लान की विस्तृत इनफॉर्मेशन दी। समीक्षा के समय मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि सात निश्चय-2 के अंतर्गत नगरों में रह रहे बेघर गरीब भूमिहीनों के निवास के हेतु हमलोगों ने बहुमंजिला इमारतें बनवाने की योजना बनाई है। उन्होंने आदेश दिया कि शहर विकास और आवास डिपार्टमेंट बहुमंजिला इमारत निर्माण को लेकर कार्ययोजना पर तेजी से कार्य करे। बहुमंजिला इमारतें बनवाने के हेतु जगह का चयन कर निर्माण काम योजनाबद्ध ढंग से जल्द आरंभ करे। योग्य लाभुकों का अच्छे से सर्वे कराएं, इसलिए क्यूकी कोई भी वंचित न रहे।

मीटिंग में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव वित्त सह सामान्य प्रशासन विभाग एस। सिद्धार्थ तथा मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास और आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद, प्रधान सचिव शहर विकास और आवास विभाग आनंद किशोर शामिल हुए थे।