Connect with us

BIHAR

बिहार में लोग सस्ते दरों पर खरीद सकेंगे पुरानी गाड़ी, सरकारी एजेंसी के माध्यम से किया जाएगा ऑनलाइन नीलामी

Published

on

WhatsApp

बिहार में शराब के साथ जितने भी गाड़ियों के जब्त किया गया था उन सभी गाड़ियों की नीलामी की जाएगी। इस नीलामी में बिहार के लोग सरकारी एजेंसी से कम कीमत पर बाईक या कार की खरीदारी कर सकते हैं। बिहार के अलावा अन्य जगह के लोग भी इस प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। इसकी शुरुआत पटना में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई थी। लेकिन अब राज्य के सभी 38 जिलों में इसे लागू करने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल ई-नीलामी के लिए 35 सौ से अधिक वाहनों का ऑनलाइन निबंधन कार्य पूरा किया जा चुका है।

ई–नीलामी हेतु केंद्र सरकार के उपक्रप मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मदद ली जा रही है। इसकी जानकारी उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी द्वारा दी गई है। ई-नीलामी प्रक्रिया में कोई भी आसानी से भाग ले सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि पटना शहर में वाहनों की ई-नीलामी की प्रक्रिया का सफल ट्रायल पूर्ण किया गया। इसके पश्चात विभाग द्वारा प्रमंडलीय मुख्यालयों और सभी जिलों में वाहनों की ई-नीलामी करने का निर्देश दिया गया है।

पटना सदर अनुमंडल कार्यालय में जब्त किए गए वाहनों का ई–नीलामी का सफल ट्रायल पूर्ण किया गया। इस ट्रायल में विभाग को निर्धारित किए गए लक्ष्य से अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है। इसके अंतर्गत वेबसाइट पर 350 गाडिय़ों के नीलामी की सूचना दी गई। जब्त वाहनों की बिक्री से 32 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने का अनुमान लगाया गया था परंतु विभाग को 76 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

ई-नीलामी की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सबसे पहले जब्त किए गए वाहन का विवरण एमएसटीसी की वेबसाइट पर डाला जाएगा। ई-नीलामी में शामिल होने वाले इच्छुक लोग मोबाइल नंबर और ओटीपी डाल कर अपना निबंधन करा सकते हैं। वहीं वाहन की खरीदारी कर रहे लोग वहां जाकर वाहन को देखकर संतुष्ट भी हो सकते हैं। ई–नीलामी की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए समय तय किया गया। इसी समय पर ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी निबंधित व्यक्तियों को पहले ही सूचना दे दी जाएगी।