Connect with us

BIHAR

बिहार में यात्रियों को होगा लाभ, रेलवे की ओर से इन राज्यों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें।

Published

on

WhatsApp

त्योहारों का सीजन शुरू होने जा रहा है जिसमे लोग अपने परिवार के साथ उत्सव का आनंद लेने घर जा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा में घर लौटने के लिए ट्रेन का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले से बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश के यात्रियों को काफी लाभ होगा। दरअसल ट्रेनों में तीव्र गति से टिकट बुकिंग हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे के उत्तर मध्य रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर रेल सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में बड़ा ऐलान किया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे की ओर से कोलकाता और राजस्थान के अजमेर के मध्य पूजा स्पेशल ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया गया है। त्योहार के सीजन को ध्यान में रखते हुए उत्तर मध्य रेलवे के इस फैसले से लाखों रेल यात्रियों को फायदा होगा।

कोलकाता से अजमेर तक परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 03125 कोलकाता-अजमेर पूजा स्पेशल ट्रेन 4 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 14:00 भर कोलकाता से प्रस्थान करेगी और अगले दिन संध्या से समय 19:40 बजे अजमेर पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में यह ट्रेन अजमेर से कोलकाता के बीच परिचालित होगी। ट्रेन नंबर 03126, अजमेर-कोलकाता पूजा स्पेशल ट्रेन 5 अक्टूबर से लेकर 26 अक्टूबर तक प्रत्येक बुधवार को रात्रि 22.00 बजे अजमेर से प्रस्थान करेगी और अगले दिन प्रातः 5 बजे कोलकाता पहुंचेगी।

कोलकाता और अजमेर के बीच परिचालित होने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन को लेकर यात्रियों में खुशी का माहौल है। इसके बीच में विभिन्न स्टेशनों पर इसका स्टॉपेज दिया गया है जिसमें पटना, प्रयागराज, कानपुर, टूंडला, आगरा फोर्ट, बांदीकुई और जयपुर रेलवे स्टेशन शामिल है। कोलकाता और अजमेर के बीच परिचालित होने वाली इस पूजा स्पेशल ट्रेन से पश्चिम बंगाल और राजस्थान के साथ बिहार और उत्तर प्रदेश के यात्रियों को काफी लाभ होगा।

उत्तर मध्य रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के 10, थर्ड क्लास एसी के 5 और एसएलआरडी के 2 डिब्बे के साथ कुल 17 डिब्बे लगाने का कार्य किया जाएगा।