Connect with us

BIHAR

बिहार में मेगा टेक्‍सटाइल पार्क हेतु 1700 एकड़ जमीन चिह्नित, एनओसी लेने की प्रकिया शुरू

Published

on

WhatsApp

बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार में मेगा टेक्सटाइल पार्क के निर्माण को लेकर कार्य किया जा रहा है। टेक्सटाइल पार्क के निर्माण के बाद यहां काफी अधिक मात्रा में रोजगार उपलब्ध होगा। जानकारी के अनुसार यह टेक्सटाइल पार्क बिहार का सबसे बड़ा टेक्सटाइल पार्क होगा। इससे बिहार में उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। मेगा टेक्‍सटाइल पार्क के लिए रतवल में 1700 एकड़ जमीन चिह्नित हो गई है। बिहार में उद्योग क्षेत्र को विकसित करने का काम किया जा रहा है।

टेक्सटाइल पार्क के निर्माण के लिए विशेषज्ञों की टीम द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य यह देखना है कि टेक्सटाइल पार्क के निर्माण में कोई दिक्कत न हो। चिन्हित जगहों पर बारिश की वजह से जलजमाव हो जाता है। एसडीएम द्वारा जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई जिसका उद्देश्य इसका निवारण करना है। मेगा टेक्सटाइल पार्क के निर्माण के लिए कार्य किया जा रहा है।

ऐसा बताया जा रहा कि टेक्सटाइल पार्क को हवाई मार्ग से जोड़ने की तैयारी है। टेक्सटाइल पार्क के प्रस्तावित भूमि से उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की दूरी 60 किमी है जिसकी मदद से देश–विदेश से हवाई सेवा शुरू की जायेगी। प्रशासन के द्वारा उत्तर प्रदेश और बिहार को जोड़ने वाली सड़क के किनारे की जमीन को औद्योगिक हब के लिए इस्तेमाल किया गया।

टेक्सटाइल पार्क हेतु 1700 एकड़ जमीन चिन्हित किया गया। प्रशासन द्वारा इन जमीन से संबंधित विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया जा रहा है। आने वाले दिनों में इस जमीन से संबंधित कोई विवाद न हो, यही इसका उद्देश्य है। खासतौर पर जल संसाधन विभाग और वन विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाणपत्र की मांग की गई है।