Connect with us

BIHAR

बिहार में बिछाया जा रहा सड़कों का जाल, पटना से दिल्ली की दूरी बचेगी कुछ घंटों की

Published

on

WhatsApp

बिहार में पाथ का जाल बिचवाया जा रहा है, इन पाथ की क्रम ऐसी होगी की बिहार से दिल्ली की यात्रा कुछ ही घंटों का रह जाएगा। अभी बिहार में रोड वे से दिल्ली तक आने में 24 घंटे से अधिक का समय लगता है। ऐसे में इन पाथ का जाल बिचवाए जाने के बाद पटना से दिल्ली तक की यात्रा 12 घंटे के लगभग का रह जाएगा।

कह दें कि बिहार में 3 लाख करोड़ रुपए धनराशि की लागत से इन पाथ को बनवाया जा रहा है। इन पथों को बनवाने के कार्य में 1 लाख करोड़ रुपए से ग्रीन एक्सप्रेस-वे का डेवलप करवाया जा रहा है हालाकि 50 हजार करोड़ रुपए धनराशि की लागत से रिंग रोड को बनवाया जाएगा जो तक़रीबन 1800 किलोमीटर का होगा। उसके साथ ही यह भी इस परियोजना के साथ कनेक्ट हुआ है कि इन पथों से सटे इंडस्ट्री स्थापना करने का प्रस्तावना रखा गया है। उससे बिहार के डेवलपमेंट को रफ्तार मिलेगी एवं नौजवान को रोजगार भी मुहैया होगी।

इन पाथ के जाल को बिछाने में करीब दो वर्ष से अधिक का समय लगेगा। इसके अंतर्गत छपरा से हाजीपुर 70 किलोमीटर लंबी पाथ का कार्य जारी है। जो दिसबंर तक समाप्त होने का अनुमान है। वहीं दानापुर स्टेशन से बिहटा तक एलिवेटेड पाथ निर्माण किए जाने का भी प्रस्तावना है जो कोइलवर पुल से कनेक्ट की जायेगी।

यही पाथ आगे बढ़ते हुए बक्सर तक पहुंचेगी एवं यहां से सिक्स लेन लिंक सड़क बनाकर इसे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से कनेक्ट कर दिया जायेगा । इसे परियोजना को जुलाई तक पूरा किए जाने का अनुमान है। इस पाथ के सहित ही लिंक रोड भी तैयार होगी उसके बाद पाथ मार्ग से पटना से दिल्ली की डिस्टेंस को 12 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा। कह दें कि उसके अतिरिक्त पटना से सासाराम तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे। आरा मोहनिया फोरलेन पाथ का निर्माणा कार्य चल रहा है। पटना सासाराम के सिक्स लेन सड़क का भी निर्माण करवाया जाएगा।

उसके अलावा मोकामा से मुंगेर तक 4 चार हजार करोड़ की लागत से ग्रीनफील्ड पाथ निर्माण किए जाने की परियोजना है। इसके हेतु भूमि अभिग्रहण का कार्य चल रहा है जो इसी वर्ष पूरा हो जाने की संभावना है। उसके साथ ही 17 नए पुल बिहार में नदियों पर बनाये जायेंगे। इन सारे कामों का 2024 तक करीब पूरा हो जाने की संभावना है।