Connect with us

BIHAR

बिहार में बनेगा एक और टाइगर रिजर्व, केंद्र के कॉन्टैक्ट में है नीतीश सरकार, बढ़ेगा ग्रीन कवर का एरिया

Published

on

WhatsApp

बिहार के लोगों को जल्द ही एक और नये टाइगर रिजर्व का तोफा मिलेगा। कैमूर के अलावा जल्द ही एक न्यू टाइगर रिजर्व को बनवाया जाएगा। राजधानी के अरण्य भवन में हुए एक प्रोग्राम के दौरान वन पर्यावरण मंत्री नीरज बबलू द्वारा इस बात की जानकारी दी गई। मंत्री द्वारा बताया गया कि कैमूर के न्यू फॉरेस्ट एरिया में टाइगर रिजर्व का निर्माण करवाया जाएगा। उसके हेतु केंद्र से स्वीकृति मिल गई है। सरकार एक और नया टाइगर रिजर्व बिहार में निर्माण को लेकर कार्य कर रहे हैं एवं इसे लेकर निरंतर केंद्र के संपर्क में है।

मंत्री नीरज कुमार बबलू द्वारा बताया गया कि फॉरेस्ट को बढ़ावा देने के हेतु डिपार्टमेंट संकल्पित है। निरंतर ग्रीन कवर को बढ़ाने की। कोशिश कि जा रही है। प्लांटेशन का अभियान अनवरत चलता रहेगा। वन मंत्री द्वारा बताया गया कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के हेतु हमारे विभाग में एक नया विंग तैयार करवाया गया है। राजगीर में टूरिस्टों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। राजगीर टूरिस्ट सफारी को लेकर ऑनलाइन टिकट बुक होता है, परंतु अगर कोई फर्जी टिकट बनाता है तो ऐसे लोगों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

पर्यटकों की बढ़ती संख्या के मुताबिक कैपेसिटी बढ़ाई जाएगी
उन्होंने बताया कि डिपार्टमेंट के ऑनलाइन साइट पर कार्य होगा। उसके सहित ही उन्होंने राजगीर में पर्यटकों की बढ़ती संख्या पर उन्होंने बताया कि सुविधाएं क्षमता पर डिपेंड करती हैं। हमारे पास 500 पर्यटकों को घुमाने की कैपेसिटी है, परंतु अगर 5000 लोग आ जाएंगे तो हम क्या करेंगे? स्थितियों के मुताबिक धीरे-धीरे बैलेंस करवाया जाएगा।

कह दें कि बिहार के वन और पर्यावरण डिपार्टमेंट ने नियुक्त अमीनों को मंत्री नीरज कुमार बबलू द्वारा आज नियुक्ति पत्र दिया गया। आरण्य भवन में हुए प्रोग्राम में मंत्री नीरज बबलू ने 40 अमीनों को नियुक्ति पत्र दिया। ये सभी अमीन BPSC से चयनित हुए हैं। मंत्री नीरज बबलू ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि जमीन के अतिक्रमण को रोकने को लेकर अमीन की बड़ी भूमिका है।