Connect with us

BIHAR

बिहार में फार्मासिस्ट के लिए बंपर बहाली, जाने योग्यता और सैलरी सहित सभी जानकारी

Published

on

WhatsApp

हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से फार्मासिस्ट को नियुक्त किया जाएगा। टोटल 1539 पोस्ट पर यह नियुक्ति की जाएगी है। इस ओर में पहल आरंभ हो गई है एवं विधि डिपार्टमेंट की स्वीकृति मिलते ही वित्त डिपार्टमेंट की अनुमति के बाद बहाली के हेतु प्रस्तावना भेजा जाएगा। इस खबर में पूरी इनफॉर्मेशन देंगे कि क्या सैलरी होगी, किस प्रकार से सेलेक्ट किया जाएगा और क्या काबिलीयत होनी चाहिए।

हालाकि, हेल्थ डिपार्टमेंट बिहार के हॉस्पिटल में संसाधनों एवं मेडिसिन की आपूर्ति को और अच्छा करने के हेतु यह पहल करेगा। इस फील्ड में कोशिश तेज हो गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट 1539 पोस्ट पर बहाली करेगा। यह शैक्षणिक रिकॉर्ड एवं इंटरव्यू के जरिए से होगा। रिक्तियों के अनुकूल अगर अधिक संख्या में एप्लीकेशन मिलते हैं तो संबंधित इंस्टीट्यूट कैंडिडेट की शॉर्टलिस्टिंग के हेतु रिटेन एग्जाम का भी आयोजन कर सकता है।

सबसे पहले हम काबिलियत की बात करते हैं कि उसके हेतु कौन-कौन लोग अप्लाई कर सकते हैं। उसके हेतु साइंस सब्जेक्ट के साथ 10 प्लस टू पास होना चाहिए। डिप्लोमा इन फार्मेसी के सारे पार्ट का क्लीयर होना एवं फार्मेसी काउंसिल में निबद्ध होना आवश्यक है। ऑनलाइन एप्लीकेशन मांगे जाएंगे। स्त्रियों को 35% एवं दिव्यांगजनों को 4% रिजर्वेशन देने का भी प्रस्तावना है। वहीं, आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट को अधिकतर एजे लिमिट सरकार के नियम के अनुसार छूट दी जाएगी।

फार्मासिस्ट को सैलरी 5200 से 20200 एवं ग्रेड पे 2800 रुपये का दिया जाएगा। अगर फार्मासिस्ट के पोस्ट पर कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर भर्ती की जाती है तो 20 हजार रुपये प्रति महीने तक मानदेय दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार तो टेक्निकल सर्विस कमीशन के माध्यम से फर्मासिस्टों की स्थायी नियुक्त किया जाएगा।