Connect with us

BIHAR

बिहार में पशु विज्ञान विश्‍वविद्यालय के भवन का सीएम नीतीश कुमार ने किया निर्देशन

Published

on

WhatsApp

बिहार पशु विज्ञान कॉलेज के भवन का निर्देशन शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया। पटना स्‍थ‍ित पशु चिकित्सा कॉलेज के कैंपस में शिलान्यास प्रोग्राम का बंदोवस्त, करवाया गया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद एवं भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी इत्यादि भी सम्मिलित रहे। आपको कह दें कि पांच वर्ष पहले बिहार में विद्यापीठ की स्थापना करवाई गई थी। 1928 में पटना वेटेनरी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पशु विज्ञान कॉलेज की स्‍थापना के हेतु अपने कोशिश के साथ ही इसके लाभ के बारे में सूचना दी।

बिहार पशु विज्ञान कॉलेज के भवनों के शिलान्यास के प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बताया कि प्रदेश के नौजवान में कृषि और पशुपालन के स्थान में आकर्षण काफी शीघ्रता से बढ़ रहा है। सरकार भी उनकी विचारो का सम्मान करते हुए कृषि शिक्षा पर बेहद ध्यान दे रही है । उसी के द्दष्टिगत करते हुए कॉलेज के इमारत को बनवाया जा रहा है। राज्य में 890 करोड़ धनराशि की लागत से पशु विज्ञान कॉलेज के इमारतों को बनवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शराब बंद होने से राज्य में अच्छाई आई है। लोगों द्वारा सब्जी की खरीदारी बढ़ा दी है। भिन्न भिन्न तरह की सब्जियां लोगों को प्राप्त होने लगी हैंं। मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि हर 8 से 10 पंचायतों के मध्य एक पशु अस्पताल को बनवाने का कार्य करवाया जाएगा। उससे पशुपालक सरलता से अपने पशुओं की चिकित्सा करा पाएंगे। मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि पशु चिकित्सा को बढ़ावा देने के हेतु बिहार वेटरनरी विश्वविद्यालय के अलावा किशनगंज में दूसरा वेटरनरी विश्वविद्यालय आरंभ किया गया है । वहां पर मत्स्य विस्वयविद्यालय भी खोला गया है, उसके प्रति नौजवान काफी आकर्षित हो रहे हैं।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने बताया कि मानव और पशुओं के मध्य गहरा संबंध वर्षा से रहा है । मानव जीवन तभी स्वस्थ हो सकता है जब पशु और वातावरण साफ एवं स्वस्थ रहें । अवसर पर भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि पशु विज्ञान कॉलेज की इमारत को बनवाने में अगले 3 सालो में पूरा करवा लिया जाएगा । मुख्य रूप से एकेडमिक पशु चिकित्सा इमारत और प्रशासनिक इमारतों का बनवाने का कार्य किया जाएगा । उसके हेतु तख़मीन तैयार कर लिया गया है ।सारे डिपार्टमेंट से मंजूरी प्राप्त कर ली गई है। प्रोग्राम में आए गेस्ट का स्वागत पशु विज्ञान कॉलेज के कुलपति रामेश्वर सिंह द्वारा किया गया। इस मौके पर भवन निर्माण डिपार्टमेंट के सचिव कुमार रवि, कृषि डिपार्टमेंट के सचिव डॉ सरवन कुमार साथ ही कई विशिष्ट अतिथियों ने आहूत किया।