Connect with us

BIHAR

बिहार में पटना सहित कई जिलों में बारिश, ओले गिरने की आशंका! जाने किन-किन जिले में खास चेतावनी

Published

on

WhatsApp

बिहार में फिलहाल और ख़राब मौसम येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी पटना साथ ही कई जिलों में ओले गिरने के संभावना है तेज वर्षा से होगा जनजीवन येलो अलर्ट से ज्यादा डेंजर होता है आरेंज अलर्ट जानें किस जिले में कैसा होगा मौसम

बिहार में मौसम का स्वभाव फिर से बिगड़ गया है। राज्‍य में पश्चिमी विक्षोभ के सहित बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी सहित पूर्वी वायु का इफेक्ट मौसम पर पड़ रहा है। सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्वी वायु की गति होने के वजह से उत्तर पश्चिम भाग के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सारण, गोपालगंज एवं दक्षिण बीच के स्थानों में पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कई जगहों में बादल गर्जन, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। शेष जगहों में बिजली चमकने के सहित भारी वर्षा होने की उम्मीद हैं। पटना, बक्‍सर साथ ही कई जिलों में वर्षा होने का सिलसिला गुरुवार से ही आरंभ है। तेज ठंडी वायु ने कनकनी और बढ़ा दी है। यहां आपको पता चलेगा कि मौसम में सुधार होने की संभावना कब तक है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसमी डिपार्टमेंट के अनुसार तो शुक्रवार को प्रदेश के कई सारे इलाकों में वर्षा व ओलावृष्टि के संभावना हैं। लोगों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। बादल घेरे रहने के सहित न्यूनतम पारा में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी। पांच फरवरी के बाद न्यूनतम टेंप्रेचर में आंशिक गिरावट की उम्मीद हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश के मोतिहारी, दरभंगा, शेखपुरा, जमुई, पुपरी, बांका एवं पूसा आठ जिलों का न्यूनतम पारा जम्मू से भी कम रिकॉर्ड किया गया है। दरभंगा का न्यूनतम टेंप्रेचर 9.2 डिग्री, मोतिहारी 8.7 डिग्री, शेखुपरा 8.8 डिग्री, जमुई 9.9, पुपरी 7.5, बांका 9.9 और पूसा का 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जम्मू नगर का मिनिमम टेंप्रेचर सामान्य से दो डिग्री की बढ़ोतरी के सहित 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, पिछले 24 घंटों के भीतर 7.5 डिग्री सेल्सियस के सहित सीतामढ़ी प्रदेश का ठंडा नगर रहा। वहीं, पटना का न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री की बढ़ोतरी के सहित12.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पटना 23.8 – 12.2
गया 24.5 – 10.5
भागलपुर 23.4 – 11.6
पूर्णिया 23.7 – 11.8
(तापमान डिग्री सेल्सियस में )