Connect with us

BIHAR

बिहार में नौकरी की संख्या में वृद्धि, यूनिवर्सिटी और कॉलेज में गैर–शैक्षणिक पदों पर होगी बहाली

Published

on

WhatsApp

बिहार में विश्वविद्यालय और अंगीभूत कालेज में गैर–शैक्षणिक पदों पर तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति की जाने वाली है जिसके लिए यूजीसी द्वारा रिक्तियों को भरने का निर्देश दिया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने रिक्तियों का ब्योरा कुलपतियों से मांगा है। अंदेशा लगाया है कि विश्वविद्यालय एवं कॉलेज में गैर–शैक्षणिक पदों की आठ हजार से ज्यादा रिक्तियां मौजूद हैं। 

शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ ने बताया कि किसी आयोग के माध्यम से तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति की जायेगी। रोस्टर क्लियर कर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में कर्मचारियों के रिक्त पदों के ब्योरा शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड़ करने का निर्देश कुलसचिवों को दिया गया है। निर्देश के मुताबिक सभी स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की पूर्ण सूचना पोर्टल पर उपलब्ध कराएंगे।

हर महीने के अंत तक पोर्टल के माध्यम से शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों की रिक्तियां अपडेट की जाएगी। रिक्त पदों के आरक्षण रोस्टर क्लियरेंस से आने के साथ ही नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी और आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी। तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति अब विश्वविद्यालय नहीं कर सकेंगे। इसके लिए एक्ट में संशोधन किया गया है। गैर-शैक्षणिक पदों पर नियुक्तियां आयोग द्वारा की जाएंगी। 

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य के अलग–अलग यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज में सहायक प्राध्यापक अरबी के साक्षात्कार का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसमें 15 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जबकि 14 शामिल नहीं हो सके। इसमें पांच अभ्यर्थी सफल हुए है। दो को पटना विश्वविद्यालय तथा तीन को मौलाना महलरूल हक अरबी फारसी विवि आवंटित किया गया है। अपना परिणाम देखने के लिए अभ्यर्थी बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जा सकते हैं।