Connect with us

BIHAR

बिहार में नीतीश कुमार के हाथों इस दिन लागू होगी न्यू टेक्सटाइल एंड लेदर पॉलिसी, 38 हजार करोड़ इन्वेस्टर्स का प्रस्ताव

Published

on

WhatsApp

भागलपुर पहुंचे सूबे के इंडस्ट्रियल मिनिस्टर सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा बताया गया कि 8 जून को नया टेक्सटाइल व लेदर पॉलिसी लागू करवाया जाएगा। CM नीतीश कुमार पटना के अधिवेशन हॉल में प्रबंधित टेक्सटाइल इनवेस्टर मीटिंग में इस पॉलिसी को चरितार्थ करवाया जाएगा। यह पॉलसी भागलपुर के हेतु मनोरथसिद्धि होगा। इस का मुख्य वजह से भागलपुर टेक्सटाइल का बेहद बड़ा केंद्र है।

पॉलिसी के लागू होने के बाद ही यह देश का पहला राज्य बनेगा, जहां इस प्रकार की पालिसी को चरितार्थ करवाए गया है। उन्होंने बताया कि 8 जून को होने वाले टेक्सटाइल इंवेस्टर मीटिंग में बेहद अधिक संख्या में निवेशक ,हिस्सा लेंगे। यह पॉलिसी को पहले ही मंत्रिपरिषद से पास करवा दिया गया है। इस इंडस्ट्रीज को लगवाने के हेतु गवर्नमेंट 10 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी देगी।

इस प्रकार के इंडस्ट्रीज में कार्य करने वाले कर्मियों की संख्या एक हजार एवं सैलरी 15 हजार रुपये होगी, इसमें गवर्नमेंट भी मदद करेगी। उन्होंने बताया कि बिहार में चनपटिया औद्योगिक कॉरीडोर मॉडल एस्टेबिश किया गया। 521 इंडस्ट्रियल यूनिट्स के हेतु 38 हजार करोड़ की धनराशि के इन्वेस्टर्स का प्रस्तावना मिला है।

बेगूसराय एवं पूर्णिया में क्रमश: पेप्सी एवं एक एथनॉल का कारखाना खोला गया है। हमने बताया था कि किसानों की इनकम दोगुनी होगी। पूर्णिया में पहुंच कर आप देख सकते हैं। मक्का से किसानों को दोगुनी इनकम हो रही है या नहीं। उन्होंने बताया कि बियाडा की मूल्य सीधे 50% कम करवा दी गयी है। बिजली भी सब्सिडी लिमिट में है।

गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय में कलस्टर डेवलपमेंट प्लान के अंतर्गत 1600 एकड़ में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना करने का फैसला लिया है। मेगा फूड पॉर्क, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्शन, राइस मिल, सीप बटन, कांसा-पीतल कलस्टर आरंभ करवाया जायेगा। 16 हजार नये इंडस्ट्रिलिस्ट को सेलेक्ट किया गया है, उन्हे इंडस्ट्री लगाने के हेतु 10 लाख रुपये की सहयोगी राशि 0% ब्याज पर अनुदान के सहित दी गयी है।