Connect with us

BIHAR

बिहार में निवेश करना काफी आसान, पटना में उद्योग विभाग के ई-ऑफिस का किया गया लोकार्पण

Published

on

WhatsApp

पटना: अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में निवेशों में काफी कमी है। इसका एक कारण यह भी है कि यहां निवेशकों को कोई भी कार्य के लिए उद्योग विभाग के काफी चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस त्रुटि को खत्म करने के लिए उद्योग विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के बाद निवेशकों की पारेशनी खत्म हो जाएगी। जिसके बाद बिहार में निवेश की संख्या में वृद्धि होगी।

बिहार में निवेश को बढ़ावा देने और इसके साथ ही निवेशकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई पहल किए गए हैं। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के द्वारा नई पहल की शुरुआत करते हुए ई-ऑफिस का लोकार्पण किया गया है। बुधवार के दिन उधोग विभाग के ई-ऑफ़िस फंक्शनल किया गया है। इसकी मदद से ऑनलाइन के माध्यम से सभी पेंडिंग फाइल का निपटारा किया जाएगा। उद्यमियों को लाभ देने के लिए उद्योग विभाग का वीकली समीक्षा किया जाएगा। इसके साथ ही निवेशकों को उद्योग विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इससे मोती फाइलों का झंझट खत्म होगा और साथ ही रिकार्ड मेंटेन करने में आसानी होगी।

इस मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योग विभाग की इस इस पहल से फाइलों की झंझट से छुटकारा मिलेगा और किसी भी फाइल के स्टेटस की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। इससे निवेशकों को निवेश करने में काफी आसानी होगी और बिहार में निवेश बढ़ेगा। इसके साथ ही निवेश करने में आसानी हो, इसके लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस में ऑफिस की शुरुआत के लिए मिली जगह की भी जानकारी दी।

बिहार के साथ–साथ मुंबई और दिल्ली में भी उद्यमी सम्मेलन आयोजित करने की योजना की जानकारी दी। इसके अलावा बियाडा के जमीन को लेकर भी पहल की गई है। इस पहल में लॉटरी सिस्टम से बियाडा की जमीन दी जाएगी। साथ ही बियाडा की जमीन भी महंगा होने के कारण अब इसके रेट में भी संशोधन किया जाएगा।