Connect with us

BIHAR

बिहार में निर्यात आधारित उद्योग की होगी स्थापना, 40 करोड़ लोगों को होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से निरंतर कार्य किया जा रहा है। इससे बिहार के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। यह बात आज के दिन पटना में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ द्वारा कही गई। बिहार में उद्योग के अनुकूल माहौल बनाया जा रहा है जिससे यहां अधिक उद्योग स्थापित हो। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरा खुद व्यापार के क्षेत्र में 40 सालों का अनुभव रहा है, इसलिए मुझे इस क्षेत्र की बारीकियों का ज्ञान है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से निर्यात आधारित उद्योग की स्थापना पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिससे 40 करोड़ लोगों को लाभ हो।

दरअसल उद्योग मंत्री समीर महासेठ आज पटना में संतोष कुमार के यामि डेंटल क्लिनिक के उद्घाटन हेतु आए हुए थे जहां उन्होंने इन उक्त बातें की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बिहार सबसे अधिक बौद्ध पर्यटन से जुड़ा है। उद्योग के साथ–साथ पर्यटन क्षेत्र को भी विकसित करने की बात उन्होंने कही। इसके अतिरिक्त यहां से तैयार चीजों को नेपाल तक पहुंचाया जाएगा और पूर्वोत्तर भारत तक हमारी पहुँच होगी।

समीर महासेठ ने कहा कि बिहार को उद्योग क्षेत्र में समृद्ध करने हेतु निरंतर कार्य जारी है। यही वजह है कि विगत दिनों हुए इन्वेस्टर मीट में शामिल 99 प्रतिशत लोगों ने बिहार में उद्योग स्थापित करने के लिए तैयार हैं। साथ ही हम अपने विभाग से संबंधित 8 विभागों को भी साथ लेकर आगे बढ़ेंगे।
बिहार के 38 जिलों में भूमि बैंक की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पश्चात बिहार दूसरे स्थान पर है जहां सबसे ज्यादा मैन पावर है। इस मैन पावर को यहां लाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बिहार को उद्योग के मामले में वन टू टेन में लाने पर कार्य किया जा रहा है।