Connect with us

BIHAR

बिहार में निर्माण किया जा रहा 6 लेन के दो बड़े पुल, इन 8 जिलों को मिलेगा फायदा

Published

on

WhatsApp

बिहार को विकसित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर लगातार इन्फ्रास्ट्क्चर की कई परियोजनाएं ला रही हैं और उनपर कार्य भी जारी है। वहीं पटना में गंगा नदी के पूर्वी व पश्चिमी छोर पर दो बड़े पुलों का निर्माण किया जा रहा है। इसके बन जाने से पटना से उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए 4 सड़क पुल हो जाएंगे। इसके साथ ही एक रेल सह सड़क पुल भी है। इसके साथ ही दीघा जेपी सेतु के समानंतर 6 लेन पुल प्रस्तावित है। इसी तरह कच्ची दरगाह से बिदुपुर के बीच लगभग 10 किमी लंबा पुल बन रहा है तथा शेरपुर और दिघवारा के बीच भी पुल बन रहा है।

6 लेन की कच्ची दरगाह-बिदुपुर सेतु की लंबाई 9.76 किमी होगी। वहीं शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन ब्रिज की लंबाई 11 किमी है। कच्ची दरगाह-बिदुपुर सेतु को 2024 तक पूरा किया जाएगा जिसका शिलान्यास अगस्त 2015 और कार्य की शुरुआत फरवरी 2016 में किया गया था। लगभग 10 किमी इस लंबे पुल को एक तरफ एनएच-30 पर सबलपुर में और दूसरा सिरा एनएच-103 पर सरमस्तीपुर से जोड़ा जाएगा। पटना की तरफ कच्ची दरगाह से नवनिर्मित पटना-बख्तियारपुर हाईवे तक एप्रोच रोड बनेगा। गांधी सेतु का यह सबसे बढ़िया विकल्प होगा। कुल संपर्क पथ की लंबाई 13 किमी है। यह पुल महात्मा गांधी सेतु से लगभग 10 किमी पूरब गंगा नदी पर कच्ची दरगाह और बिदुपुर के बीच बन रहा है। पुल की प्रमुख विशेषताओं में 8 रैंप शामिल हैं जो विभिन्न जगहों पर बनाए जाएंगे। इस रूट में मेजर जंक्शन 6, फ्लाई ओवर 2 भी बनेंगे।

पटना रिंग रोड के तहत शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन ब्रिज के लिए जमीन अधिग्रहण कार्य जारी है जिसकी लंबाई 11 किमी है। इस ब्रिज के बनने से सारण प्रमंडल के तीनों जिलों सारण, सीवान और गोपालगंज के लोगों को काफी फायदा होगा। इस पुल को बिहटा एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। साथ ही छपरा शहर से बिहटा एयरपोर्ट की दूरी 30-40 किमी तक कम हो जाएगी। पटना, सारण और वैशाली जिले की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 138 किमी लंबी पटना रिंग रोड भी बन रहा है।

पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले इन पुलों की कुल लंबाई 41 किमी होगी और कुल 28 लेन हो जाएंगे। वहीं, दीघा पहलेजा रेल लाइन का दोहरीकरण का कार्य पूरा हो चुका है और जल्दी ही सीआरएस निरीक्षण के बाद इसपर भी परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।