Connect with us

BIHAR

बिहार में दो नए मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के निर्माण के लिए समय सीमा निर्धारित, 500 बेड की होगी क्षमता

Published

on

WhatsApp

इस वर्ष के अंत तक बिहार में दो नए मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का निर्माण पूर्ण किया जाएगा। सारण और समस्तीपुर जिले में इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का निर्माण होगा। इन दोनों मेडिकल कॉलेज के निर्माण के पश्चात बिहार में मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की संख्या 14 हो जाएगी। इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 500 बेड की क्षमता होगी।

सारण और समस्तीपुर में निर्माधीन दोनों मेडिकल कॉलेज को वर्ष 2022 के नवंबर या दिसंबर महीने में पूर्ण कर लिया जाएगा। पत्रकारों से बातचीत के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा इस बात की जानकारी दी गई। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव कौशल किशोर ने बताया कि इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 500 बेड की क्षमता उपलब्ध होगी। इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का 60 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एमबीबीएस की 250 सीटें होंगी।

अगले वर्ष तक इन दोनों मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस छात्रों हेतु शैक्षणिक सत्र के शुरुआत होने के आसार हैं। यह बात कौशल किशोर द्वारा बताई गई। वर्तमान समय में बिहटा में मौजूद ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 100 सीटों मौजूद हैं। इसके अलावा बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1 हजार 290 एमबीबीएस सीटें हैं जिसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा स्थापित किया गया है। वहीं मुजफ्फरपुर के एक अन्य निजी मेडिकल कॉलेज में 150 सीटों को छोड़कर राज्य के सात निजी मेडिकल कॉलेजों में 900 सीटें हैं। बिहार सरकार द्वारा मोतिहारी और मुंगेर में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित करने की भी योजना तैयार की गई है।