Connect with us

BIHAR

बिहार में तेजी से गर्मी बढ़ रही, आज टेंप्रेचर 40 के पार जाने के आसार, मौसम डिपार्टमेंट ने जताई है संभावना

Published

on

WhatsApp

37.6 डिग्री सेल्सियस के सहित बांका प्रदेश का गर्म स्थान। 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया राजधानी का टेंप्रेचर। 20.4 डिग्री सेल्सियस पटना का मिनिमम टेंप्रेचर। 48 घंटों के भीतर दो से तीन डिग्री की पारे में होगी बढ़ोतरी।

प्रदेश में होलिका के दिन गुरुवार को मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया। प्रदेश में पछुआ वायु की जगह पूरबा वायु का प्रवाह बना रहा। उसकी गति चार-पांच किलोमीटर रिकॉर्ड की गई। मौसमी विज्ञानी के मुताबिक तो गुरुवार को चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दिल्ली और राजस्थान के आसपास स्थित होने के वजह से प्रदेश में गर्म व शुष्क हवा बना हुआ है। इस वजह से दिन तथा रात के टेंप्रेचर में बढ़ोतरी की संभावना रही।

अगले 48 घंटों के समय तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने से प्रदेश का टेंप्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना हैं। गुरुवार को प्रदेश का ज्यादातर तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस बांका में रिकॉर्ड किया गया। पूर्वानुमान में कहा गया कि होली के दिन यानी शनिवार को प्रदेश का मौसम शुष्क बने होने के सहित ही आकाश साफ रहेगा। ऐसे में लोग होली का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक गुरुवार को पटना के ज्यादातर तापमान में सामान्य से दो डिग्री की बढ़ोतरी और मिनिमम टेंप्रेचर में सामान्य से तीन डिग्री की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। सामान्य से दो डिग्री की बढ़ोतरी के सहित पटना का अधिकतम पारा 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि मिनिमम टेंपरेचर 20.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सबसे मिनिमम टेंपरेचर 16.5 डिग्री सेल्सियस अगवानपुर का रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश का औसत मिमियम टेंपरेचर 18-20 डिग्री सेल्सियस के मध्य जबकि अधिकतम टेंपरेचर 34-36 डिग्री सेल्सियस के मध्य रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश के प्रमुख नगरों के ज्यादातर तापमान में आंशिक रूप से बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। शुक्रवार को दिन भर सूरज की तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया।

प्रदेश अधिकतम न्यूनतम- पटना 35.4 20.4, गया 35.2 18.6, भागलपुर 35.6 22.7, मुजफ्फरपुर 33.0 23.5, मोतिहारी 35.2 21.2, पूर्णिया 35.5 23.2, सुपौल 34.2 22.1 ।