Connect with us

BIHAR

बिहार में तीन महीने में किया जाएगा 38 फील्ड अस्पतालों का निर्माण

Published

on

WhatsApp

बिहार में तीन महीने में 38 प्री-फैब फील्ड अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की आधारभूत संरचना को मजबूत करने के उद्देश्य से फील्ड अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिहार में 100 और 50 बेड के फील्ड अस्पतालों का निर्माण किया जाना है। इन अस्पतालों का निर्माण बिहार मेडिकल सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के माध्यम से कराया जाएगा। इन अस्पतालों के बनने से इंडोर मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल व इलाज में काफी सुविधा होगी। अस्पताल में अतिरिक्त बेड होने के कारण मरीजों को दूसरे अस्पतालों में नहीं जाना होगा।

बीएमएसआईसीएल के आधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 100 बेड के 13 और 50 बेड के 25 प्री-फैब फील्ड अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा। 100 बेड के अस्पतालों के निर्माण पर 7.50 करोड़ और 50 बेड के अस्पतालों के निर्माण पर 3.75 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। अस्पताल निर्माण के लिए बीएमएसआईसीएल द्वारा निविदा जारी कर प्रस्ताव मांगा गया है। जानकारी के अनुसार इन अस्पतालों का निर्माण पूर्व से संचालित विभिन्न मेडिकल कॉलेज, रेफरल, जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में किया जाएगा।

पटना एम्स के साथ–साथ अन्य 13 जगहों पर सौ बेड के अस्पतालों का निर्माण किया जाना है। इनमें एनएमसीएच पटना, वीआईएमएस पावापुरी नालंदा, एएनएमसीएच गया, डीएमसीएच दरभंगा, जेएलएनएमसीएच भागलपुर, जीएमसीएच पूर्णिया एवं सहरसा, पूर्वी चंपारण, मुंगेर स्थित सदर अस्पताल, सारण के सोनपुर स्थित अनुमंडलीय अस्पताल, औरंगाबाद के जम्हौर स्थित प्राथमिक चिकित्सा केंद्र एवं मानसिक रोग अस्पताल कोईलवर शामिल हैं। इसी प्रकार 25 अन्य अस्पतालों के परिसर में 50-50 बेड के प्री फैब फील्ड अस्पताल भी बनाए जाएंगे। कोविड संक्रमण के समय और सामान्य दिनों में भी इन अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी। वहां मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाएगा।