Connect with us

BIHAR

बिहार में टेक्सटाइल और सीमेंट प्लांट की स्थापना, जाने कितने करोड़ रूपए का होगा निवेश

Published

on

WhatsApp

इन्वेस्टर्स मीट के दौरान बिहार को टेक्सटाइल, लॉजिस्टिक्स, सीमेंट के साथ ही विभिन्न सेक्टरों में निवेश को लेकर प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसमें से केवेंटर्स एग्रो द्वारा 600 करोड़ रुपए और जेआईएस ग्रुप द्वारा 300 करोड़ रुपए के निवेश का एलान किया गया है। केवेंटर्स एग्रो के चैयरमैन और एमडी मयंक जालान ने कहा कि इन्वेस्टर्स को निवेश की सुरक्षा और ग्रोथ की संभावना चाहिए जो बिहार में मुमकिन है। भविष्य को ध्यान में रखकर ही बिहार औद्योगिक नीति को बनाया गया है जो इन्वेस्टर्स को भी काफी प्रोत्साहित करेगा।

केवेंटर्स एग्रो द्वारा बिहार के लॉजिस्टिक्स सेक्टर में लगभग 600 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसके साथ ही जेआईएस ग्रुप के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हरनजीत सिंह द्वारा भी लॉजिस्टिक्स सेक्टर में 300 करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा की गई। वहीं टीटी लिमिटेड के एमडी संजय कुमार जैन द्वारा भी बिहार में निवेश करने की बात कही गई और एक वर्ष के अंदर यहां उत्पादन कार्य की शुरुआत हो जाएगी।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उद्योगपतियों और कंपनी के प्रतिनिधियों से कहा कि बंगाल और बिहार के मध्य संबंध काफी पुराने हैं। जिस प्रकार से बिहार के लोग पश्चिम बंगाल को अपना दूसरा घर मानते हैं, ठीक उसी प्रकार पश्चिम बंगाल के उद्योगपति भी बिहार को अपना दूसरा घर समझें। वे बिहार में नई नई औद्योगिक ईकाइयों की स्थापना के साथ मौजूदा उद्योग को विकसित करें।

मंत्री ने आश्वासन दिया है कि उद्योगपतियों के हित और रुचि का ध्यान रखा जाएगा। बिहार में निवेश उनके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होगा। आंकड़ों के अनुसार बिहार में उद्योगों की स्थापना हेतु 2900 एकड़ का लैंड बैंक है। इस बात की जानकारी उद्योग मंत्री द्वारा दी गई है। वहीं 73 औद्योगिक क्षेत्र को पूरी सुविधाओं के साथ तैयार किए जा रहे हैं। बिहार और नजदीकी राज्यों के कुल 7 एयरपोर्ट्स बिहार के हर जिले को बेहतरीन हवाई कनेक्टिविटी उपलब्ध कराते हैं।