Connect with us

BIHAR

बिहार में जेपी गंगा पथ और 2 NH का निर्माण होगा इस वर्ष पूर्ण, बीएसआरडीसीएल की देखरेख में हो रहा 3 सड़कों का निर्माण

Published

on

WhatsApp

बिहार में इस वर्ष जेपी गंगा पथ के अलावा दो अन्य एसएच का निर्माण कार्य पूर्ण किया जाएगा। वहीं आशंका है कि 4 जून को सीएम नितीश कुमार जी के हाथों जेपी गंगा पथ के पहले चरण के तहत दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक का लोकार्पण किया जाए। वहीं वर्ष 2023 के अप्रैल महीने तक दीदारगंज तक शेष बची सड़क का निर्माण पूर्ण किया जाएगा। दूसरी तरफ 120 किमी लंबी बरुणा पुल से रसियारी तक एसएस–88 का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही 67 किमी लंबी रुन्नीसैदपुर से भिस्वा तक एसएच–87 के निर्माण कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके निर्माण के बाद पटना के साथ समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी जिले के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। इसके अलावा बीएसआरडीसीएल की देखरेख में इन तीनों सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

वर्ष 2013 के सितंबर महीने में जेपी गंगा पथ का दीघा से दीदारगंज तक लगभग 20.5 किमी लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण पर लगभग चार हजार करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। इस सड़क के पहले चरण के तहत दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के बीच 5.4 किमी लंबी एक्सप्रेस-वे का निर्माण करना है जो अपने अंतिम चरण में है। इस सड़क के लोकार्पण के बाद वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

इस सड़क के निर्माण के बाद लोगों को दीघा से गांधी मैदान तक आवागमन में कोई दिक्कत नहीं होगी। वर्ष 2015 से बरुणा ब्रिज से रसियारी तक 120 किमी की लंबाई में एसएस–88 का निर्माण जारी है। इसके निर्माण के लिए 1 हजार 126 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई। वैसे इस सड़क को वर्ष 2017 में ही पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। परंतु भूमि अधिग्रहण के साथ अन्य तकनीकी कारणों को वजह से इसके निर्माण में देरी हुई है। वहीं आशंका है कि इस वर्ष इस सड़क का निर्माण पूर्ण हो जाएगा।

लगभग 67 किमी की लंबाई में रुन्नीसैदपुर से भिस्वा तक एसएच–87 का निर्माण कार्य जारी है। इस सड़क के निर्माण के लिए 551 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई। इस सड़क के निर्माण होने से मुजफ्फरपुर के साथ सीतामढ़ी और मधुबनी जिले के लोगों को आवागमन में कोई दिक्कत नहीं होगी। वहीं बताया जा रहा है कि भूमि अधिग्रहण और तकनीकी कारणों को वजह से इस सड़क के निर्माण में देरी हुई है। इस वर्ष ही इसका निर्माण पूर्ण हो जाएगा।