Connect with us

BIHAR

बिहार में जाने कब तक मौसम खराब होने के आसार, इन जिलों में ठनके के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Published

on

WhatsApp

गुरुवार के दिन बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रभाव रहा जिसकी वजह से यहां के सभी जिलों में बारिश हुई। गुरुवार के दिन पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बुलेटिन जारी किया गया जिसके अनुसार बिहार में विगत 24 घंटों के दौरान औसतन 172.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई। गुरुवार के दिन सुबह 8.30 बजे तक विभिन्न जिलों में अधिक मात्रा में बारिश हुई। इसमें से बेगूसराय में 141.2 मिमी, मुंगेर 140.8 मिमी और पटना में 131.87 मिमी वर्ष हुई। हालांकि रात्रि की तुलना में दिन में कम बारिश हुई और पटना में संध्या 5:30 तक केवल 1.2 मिमी बारिश दर्ज हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बिहार में अगले दो दिनों में और बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। वहीं शुक्रवार और शनिवार के दिन बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ भरी बारिश की खबर सामने आई है जिसके पश्चात उन क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तर बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में अधिक बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार के दिन अधिक बारिश होने की वजह से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी , शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब से बंगाल की खाड़ी के उत्तर–पूर्व की तरफ चलने वाली एक पूर्व–पश्चिम ट्रफ रेखा की वजह से इतनी अधिक बारिश हो रही है। वहीं आने वाले दो दिनों तक बिहार में बिजली गर्जन के साथ बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। खासकर पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में ठनके के साथ भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।