Connect with us

BIHAR

बिहार में जनवितरण की छह हजार नई दुकानें खुलेंगी, मंत्री ने कहा- तीन माह का रखा गया है लक्ष्‍य

Published

on

WhatsApp

बिहार में वर्तमान में जनवितरण प्रणाली के दुकानों की संख्‍या 49381 है हालाकि कुल स्‍वीकृत संख्‍या 55304 है। उसको देखते हुए सरकार अगले तीन माह में लगभग छह हजार नई दुकानें खुलवाएगी जाएगी। मंत्री लेसी सिंह द्वारा विधानमंडल में यह सूचना दी। बिहार में अगले तीन महीने में लगभग छह हजार नई जनवितरण दुकानें (PDS Shop) आरंभ हो जाएंगी। डॉ संजीव कुमार सिंह के तारांकित सवाल पर खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह द्वारा यह सूचना दी गई। मंत्री ने कहा कि राज्य में स्वीकृत विक्रेताओं की कुल संख्या 55,304 हैं, उसके विरुद्ध 49,381 विक्रेता कार्यरत हैं। कोरोना के वजह से PDS दुकानों के मामले लंबित थे मगर अब इसे तीन महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

मंत्री ने बताया किया कि जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं की संख्या पुनर्निधारित करने का सुझाव विचाराधीन नहीं है। जबकि शहरी इलाकों में 1350 तथा ग्रामीण इलाको में 1900 की जनसंख्या पर एक उचित कीमत की दुकान आवंटित करने का प्रबंध है। कठिन आवागमन वाले जगहों पर खासकर अनुसूचित जाति-जनजाति के इलाको में एक हजार की आबादी पर एक उचित कीमत की दुकान आवंटित की जा सकती है।

प्रेमचंद्र मिश्रा के तारांकित प्रश्न पर मंत्री लेसी सिंह ने बताया कि संबंधित जिलों के परामर्श पर धान खरीद के लक्ष्य में सुधार किया जाता है। जिन जिलों में धान की खरीद ज्यादा होती है तथा किसान रुचि लेते हैं, वहां लक्ष्य बढ़ाया जाता है। इस बार नालंदा, सीतामढ़ी, कटिहार, पटना, शेखपुरा इत्यादि जिलों का लक्ष्य बढ़ाया गया है।

सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि हाजीपुर-सोनपुर-छपरा फोरलेन परियोजना को 2013 में पूरा करने की मियाद थी, परंतु भू-अर्जन में वक्त लगा तथा उसके चलते इस फोरलेन का बनवाने में विलंब से आरंभ हुआ। अब इस फोरलेन का निर्माण कार्य पूरा कराने हेतु NHI तथा निर्माण एजेंसी से बातचीत हो रही है एवम इस फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द प्रगति में आएगा। सदन में विधायक डा. रामानुज प्रसाद ने प्रश्न पूछा था।