Connect with us

BIHAR

बिहार में छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति, मेरिटलिस्ट पर आपत्ति के निराकरण की प्रक्रिया पूरी, जाने कब से होगा काउंसेलिंग

Published

on

WhatsApp

पटना जिले में छठे लेवल के टीचर्स नियुक्ति को लेकर मुन्सिपल कॉर्पोरेशन काउंसिल और नगर पंचायत लेवल पर शिक्षक नियुक्ति की काउंसेलिंग 13 जुलाई से आरंभ होगी। सेकेंडरी व हायर सेकंडरी शिक्षकों की विषय वार काउंसेलिंग की जायेगी। उससे पहले टीचर्स नियुक्ति कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट NIC के पोर्टल पर अपलोड करवाया जा चुका है। मेरिट लिस्ट पर के आपत्ति निर्गुण का प्रोसेस भी पूरी कर लिया गया है।

पटना म्यूनिकल कॉर्पोरेशन निगम के तहत आने वाले सेकेंडरी स्कूल के हेतु कुल 241 कैंडिडेट को भिन्न भिन्न विषयों के हेतु कार्यक्षम पाया गया है। वहीं हायर सेकंडरी स्कूल के हेतु टोटल 176 कैंडिडेट की लिस्ट तैयार करवा ली गयी है। उसके अतिरिक्त नगर परिषद एवं नगर पंचायत लेवल के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक काबिल कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर दी गयी है। पटना म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के नियुक्त शिक्षक की काउंसेलिंग 13 जुलाई, नगर परिषद के लेवल के लिए 14 जुलाई व नगर पंचायत स्तर के नियुक्त शिक्षक की काउंसेलिंग 15 जुलाई से की जाएगी। काउंसेलिंग स्पॉट की सूचना शीघ्र ही NIC की पोर्टल पर जारी करवाई जायेगी।

माध्यमिक शिक्षक नियोजन
विषय रिक्त पद
हिंदी 26
अंग्रेजी 37
उर्दू 19
संस्कृत 29
गणित 28
विज्ञान 20
सामाजिक विज्ञान 23
शारीरिक शिक्षा 9
गृहविज्ञान 1
नृत्य 10
ललितकला 10
संगीत 29

उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्ति

विषय रिक्त पद
हिंदी 3
अंग्रेजी 15
उर्दू 2
संस्कृत 5
गणित 17
जंतु विज्ञान 2
वनस्पति शास्त्र 6
रसायन 11
भौतिकी 21
इतिहास 6
राजनीतिशास्त्र 5
अर्थशास्त्र 5
मनोविज्ञान 6
दर्शन शास्त्र 4
भूगोल 10
समाज शास्त्र 3
गृहविज्ञान 4
लेखा शास्त्र 6
उद्यमिता 8
कंप्यूटर 25
संगीत 12

विज्ञान एवं पौद्योगिकी डिपार्टमेंट की तरफ से नगर के तारामंडल में तैयार किये जा रहे बीसैक लैब में शीघ्र ही शिक्षक, साइंटिस्ट व प्रशिक्षक की नियुक्ति करवाई जायेगी। लैब के सृजित पोस्ट पर नियोजन के हेतु एप्लीकेशन मांगा जायेगा। हाल ही में लैब, तारामंडल एवं काउंसिल के सृजित पोस्ट पर तीन लोगों का नियोजन किया गया है। उसके अतिरिक्त लैब को मिलने वाले परियोजना के माध्यम पर कॉन्ट्रैक्ट पर भी इंजीनियरिंग कॉलेज के टीचर्स की नियुक्ति की जायेगी। उससे सिविल एवं मुख्यमंत्री ट्रेड के टीचर्स का नियोजन किया जाएगा।