Connect with us

BIHAR

बिहार में कोसी नदी पर बन रहा सातवां पुल, फुलौत सेतु से नेपाल और झारखंड आयेंगे करीब; जाने कब तक होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल से होकर 2024 में आवा जाहि आरंभ होगा। इस पुल के निर्माण में सभी प्रकार की बाधाएं दूर होने के उपरांत बनवाने का काम चल रहा है। यह कोसी नदी पर राज्य में 7वां पुल होगा। इस पुल में 4-लेन चौड़ाई वाले इस ब्रिज में 55 मीटर के 128 स्पैन प्रपोज्ड हैं।

उसमें मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा एवं सिंहेश्वरस्थान के सहित सुपौल के पिपरा, सिमराही एवं बीरपुर के NH-31 के सहित सीधा कॉन्टैक्ट स्थापित हो जायेगा। उसके सहित ही तरीके 29 किलोमीटर लंबाई में NH 106 निर्माण होने से भागलपुर, मुंगेर एवं खगड़िया जिले को भी कनेक्टिविटी मिलेगी। उसके सहित ही नेपाल, उत्तर एवं दक्षिण बिहार साथ ही झारखंड के मध्य सड़कों का कनेक्टिविटी बढ़ेगा।

सूत्रों के मुताबिक़ इस पुल का निर्माण पीएम पैकेज का भाग है। इस प्रोजेक्ट की एस्टीमेटेड लागत तकरीबन 1478.4 करोड़ रुपये है। प्रोजेक्ट की टोटल लंबाई तकरीबन 28.91 किलोमीटर है, उसमे कोसी नदी पर तकरीबन 6.93 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन पुल को बनवाने का कार्य किया जाना है।

इस पुल के निर्माण के सहित ही उदाकिशुनगंज से बिहपुर को कनेक्टिविटी के हेतु तकरीबन 29 किलोमीटर लंबी सड़क पर भी आवा जाहि आरंभ हो जायेगा। इस पुल का निर्माण मेसर्स एफकॉन्स इन्फास्ट्रक्चर लि मुंबई कर रही है। निर्माण एजेंसी को अगले 10 वर्ष तक पुल के हिफ़ाज़त की भी उत्तरदायित्व दी गयी है।

पटना वाटर रिसोर्स मिनिस्टर संजय कुमार झा द्वारा राज्य के सभी शहरो में पानी की उपलब्धता बढ़ाने का इंजीनियरों एवं ऑफिसरों को आदेश दिया है। समीक्षा मीटिंग में वरीय ऑफिसर द्वारा मिनिस्ट्री संजय कुमार झा को इनफॉर्मेशन दी गयी कि रिहंद जलाशय से बिहार को पिछले कुछ दिनों से पानी नहीं मिल रहा। इस वजह से दक्षिण बिहार में सोन नहर सिस्टम में पानी की उपलब्धता निश्चित करने में परेशानी आ रही है।

इस पर वाटर रिसोर्स मिस्ट्री संजय कुमार झा द्वारा समीक्षा मीटिंग के तुरंत बाद उत्तर प्रदेश के वायर पावर मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से फोन पर बात की। उसके सहित ही रिहंद जलाशय से बिहार के हेतु पानी छोड़ने का अनुरोध किया। स्वतंत्र देव सिंह द्वारा उन्हें इस मुद्दे पर तत्काल विचार करने का विश्वसनीयता दिया है।