Connect with us

BIHAR

बिहार में कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत पहली बार दस योजनाओं को मंजूरी, रोजगार के बढ़ेंगे मौके

Published

on

WhatsApp

किसानों के हेतु बेहद अच्छी न्यूज है। बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के उपबंध के अंतर्गत पूंजीगत आर्थिक सहायता हासिल करने के हेतु फल, सब्जियां एवं मक्का प्रोसेसिंग की 4 प्रोजेक्ट्स को अनुमति दी गई है। यह स्वीकृति बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन रूल के प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमिटी की मीटिंग में दी गई। इन प्रोजेक्ट्स में केले के चिप्स, आलू के चिप्स, मक्का आधारित स्नैक्स एवं मसालों की प्रसंस्करण होगी। मंजूरी प्रोजेक्ट्स की टोटल लागत तकरीबन 21.33 करोड़ है। उसमे आर्थिक सहायता के अनुरूप में स्टेट गवर्नमेंट 1.51 करोड़ रुपये प्रदान करेगी।

जबकि यह है कि राज्य में बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत एक महीने के भीतर 10 प्रोजेक्ट्स को स्वीकृति दी गई है । सारे प्रोजेक्ट्स की लागत तकरीबन 35.34 करोड़ है एवं आर्थिक सहायता धनराशि करीब 2.91 करोड़ है। इन प्रोजेक्ट्स के होने से पटना, भोजपुर, बेगूसराय, पूर्वी चम्पारण एवं वैशाली जैसे एरिया में तकरीबन 300 लोगों को जीविका मिलेगी ।

कृषि सचिव द्वारा बताया गया कि कृषि से संबद्ध उद्योगशील ने चिह्नित 7 सेक्टर में टोटल 52 प्रोजेक्ट्स का एप्लीकेशन किया है। उनमें मक्का प्रसंस्करण की 25, बीज प्रोसेसिंग की आठ, मखाना आधारित पांच, फल और सब्जी आधृत नौ, मधु प्रोसेसिंग की तीन एवं औषधीय तथा सुगंधित पौध और चाय प्रोसेसिंग की एक-एक प्रोजेक्ट सम्मिलित हैं। सारे प्रोजेक्ट्स को स्वीकृति मिली तो करीब सवा तीन करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा। सहित ही बड़े पैमाने पर जीविका के मौके बढ़ेंगे।