Connect with us

BIHAR

बिहार में की जायेगी पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना, पार्क के लिए किया गया 1719 एकड़ जमीन चिन्हित

Published

on

WhatsApp

बिहार के पश्चिम चंपारण क्षेत्र में 1719 एकड़ भूमि पर पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना को जा रही है। इस पार्क में राज्य सरकार का 51 प्रतिशत और केंद्र सरकार का 49 प्रतिशत इक्विटी शामिल होगा। यह योजना प्रदेश को वस्त्र उद्योग क्षेत्र में व्यापक पहचान दिलाएगा। इसके साथ ही रोजगार और निवेश को भी बढ़ावा देगा। सोमवार के दिन बिहार विधान सभा में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इसकी घोषणा की। उन्होंने विभाग के बजट पर हुई चर्चा के दौरान विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब दिया और विभाग की उपलब्धियां भी गिनाईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में सात पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए मंजूरी मिल गई है। इस योजना में सरकार पांच वर्षों में 4 हजार 445 करोड़ रुपये खर्च करेगी। योजना के तहत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र सरकार दो चरणों में परियोजना लागत का 30 प्रतिशत विकास पूंजी सहायता देगी। प्रत्येक ग्रीन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 500 करोड़ रुपये और प्रत्येक ब्राउन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 200 करोड़ रुपये दिए जाने हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व और निर्देशन में दो दिनों के अंदर पीएम मित्रा टेक्सटाइल पार्क के लिए 1 हजार 719 एकड़ जमीन चिह्नित की गई। काफी कम समय में पूरी तैयारी कर वस्त्र मंत्रालय को प्रारंभिक परियोजना प्रस्ताव सौंप दिया गया। इससे पहले विधानसभा की दूसरी पाली में उन्होंने विभाग का 1643 करोड़ 74 लाख 16 हजार रुपये का अनुदान मांग का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में देश में सबसे अधिक निवेश प्रस्ताव हासिल करने वाला राज्य बिहार था। अभी तक बिहार को 39 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। बिहार में उद्योगों के विकास के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस और इज ऑफ डूईंग बिजनेस में बेहतरी के लिए कार्य किया जाएगा।

बिहटा में 10 एकड़ भूमि में इंस्टीच्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी की स्थापना की जायेगी। इसमें बीटेक एवं एमटेक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होगी। अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कोरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गया में इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चङ्क्षरग क्लस्तर की स्थापना की जायेगी। बिहार स्टार्टअप पॉलिसी में सुधार किया जाएगा। पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत रेल मंत्रालय द्वारा सीतामढ़ी के बथनाहा में कार्गो टर्मिनल की स्थापना होगी। मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में फूड पार्क का निर्माण जल्द ही किया जाएगा। हैंडलूम क्षेत्र को मजबूती के लिए 18 नए समूहों को सहायता दी जाएगी। भागलपुर में उन्नत डाई हाउस की स्थापना होगी। दरभंगा, नालंदा और भागलपुर में बुनकर हाट की स्थापना होगी। डेहरी आन सोन में स्पिनिंग मिल और फिनिशिंग प्लांट की स्थापना की जानी है।