Connect with us

BIHAR

बिहार में कांवर यात्रा एप पर की गयी शिकायत एक घंटे में होगी दूर, ऐसे करें डाउनलोड

Published

on

WhatsApp

टूरिज्म मिनिस्टर नारायण प्रसाद द्वारा बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ‘कांवर यात्रा मोबाइल एप’ को लांच किया है। उसमे टूरिस्ट डिपार्टमेंट , जिला प्रशासन, हेल्थ डिपार्टमेंट एवं अन्य डिपार्टमेंट की तरफ से कांवरिया पथ पर कांवरियों के हेतु दी गयी व्यवस्थाओ की जानकारी दी गयी है। उसमे ऑफिसरों का नाम नंबर एवं फैसिलिटीज का ब्योरा दिया गया है। मिनिस्टर ने कहा कि कांवरियाें के हेतु एप में यह फैसिलिटी दी गयी है कि भागलपुर से देवघर के मध्य में अगर भक्तो को किसी प्रकार की परेशानी हो, तो वह तस्वीर के सहित शिकायत डाल सकते हैं।

इस शिकायतों को 1 घंटे के अंदर ठीक करवाया जायेगा। एप में अलग से GPS लोकेशन को भी कनेक्ट किया गया है, ताकि डिपार्टमेंट भी डैस बोर्ड के जरिए से मुख्यालय लेवल से भी शिकायतों का स्टेटस देखा जायेगा एवम ससमय शिकायत दूर नहीं होने पर उसे संबंधित ऑफिसरों से हेडक्वार्टर लेवल पर फीडबैक लिया जायेगा। अवसर पर प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल साथ ही अन्य ऑफिसर उपस्थित थे।

इस मोबाइल एप में कांवरिया सर्किट के तहत आनेवाले जिलों यथा बांका, मुंगेर, भागलपुर से जानकारियां रहेगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से कांवर यात्रा 2022 लिखकर डाउनलोड कर सकते है।

टूरिज्म मिनिस्टर नारायण प्रसाद कांवरिया पथ का सर्वे करेंगे। मिनिस्टर गुरुवार से भक्तो से व्यवस्थाओ की जायजा लेंगे,ताकि कोरोना के वजह से दो वर्ष के उपरांत शुरू हुए कांवर यात्रा में किसी भी भक्त को दिक्कत नहीं होगी। सर्वे निरीक्षण में मिनिस्टर के सहित डिपार्टमेंट के ऑफिसर भी रहेंगे। उन्होंने बताया कि कांवरिया के हेतु मार्ग में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का नियोजन किया गया है।

पटना. गुरुवार से आरंभ हो रहे श्रावणी मेला में भक्तो को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं की व्यवस्था उपलब्ध कराने के हेतु हेल्थ डिपार्टमेंट ने जिलों में मेडिकल कैंप का स्थापना किया है। वहां पर डाॅक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों का डेपुटेशन किया गया है। मेले के कैंप में जिलों में नियुक्त डॉक्टरों की मॉनीटरिंग के हेतु हेल्थ डिपार्टमेंट ने दर्पण पल्स एप की सहायता लेने का निर्णय किया है।

हेल्थ मिनिस्टर की पहल पर भागलपुर कांवरिया पथ पर 11, बांका में 24, जबकि मुंगेर कावरियां पथ पर 13 हेल्थ कैंप का स्थापना किया गया हैं। उसके अतिरिक्त इन कैंपों में एक-एक एंबुलेंस भी उपलब्ध रखी गयी है। किसी भक्त को विशेष सिचुएशन में एंबुलेंस सेवा की आवश्कता पड़े, तो एंबुलेंस मौके पर उपलब्ध रहेगा।