Connect with us

BIHAR

बिहार में कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र की हो रही स्थापना, बियाडा औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन की शुरुआत

Published

on

WhatsApp

बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। खासकर सिकंदरपुर और बिहटा औद्योगिक क्षेत्र में कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए भूमि आवंटन खोला गया है। ये औद्योगिक क्षेत्र पटना एयरपोर्ट से मात्र 30 किमी दूर है। इस परिसर में पहले से कई संस्थान कार्य कर रहे हैं।

खबर के अनुसार खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना हेतु इच्छुक निवेशक यहां भूमि आवंटन करा सकते हैं। उद्यमियों द्वारा खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना में रुचि दिखाई है। इसी प्रकार मेगा फूड पार्क मुजफ्फरपुर में भूमि आवंटन के लिए आवेदन की शुरुआत की गई है। यहां कुल 103 एकड़ भूमि है। यहां विकास कार्य चल रहा है। खबर के अनुसार बिहार के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन के लिए अगस्त महीने में 50 ऑनलाइन आवेदन आये थे। फिलहाल सितंबर के आवेदनों की स्क्रूटनी की जा रही है।

मेगा फूड पार्क मुजफ्फरपुर में 103 एकड़ भूमि के आवंटन के लिए आवेदन किया जा रहा है। भूमि आवंटन हेतु अगस्त महीने में 50 ऑनलाइन आवेदन आए हुए थे। वहीं 49 आवेदकों को लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट पॉलिसी के अंतर्गत भूमि आवंटित करने का निर्णय लिया गया है। वर्ष 2022 की बियाडा भू आवंटन नीति के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

मुजफ्फरपुर मेगा फूड पार्क में खाद्य प्रसंस्करण की आठ इकाइयों का भूमि आरक्षण रद्द कर दिया गया है। इन सभी को पहले ही भूमि आवंटित कर दी गई थी। इसके स्थान पर उनसे वर्ष 2022 की बियाडा भू आवंटन नीति के अंतर्गत पुनः आवेदन करने को कहा गया। बियाडा के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में हुई परियोजना समाशोधन समिति पीसीसी की बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया।

इसी प्रकार बियाडा की एक बैठक में स्टार्टअप जोन चनपटिया में बिहार राज्य खाद्य निगम के दो गोदामों में 89 हजार 808 वर्ग फीट भूमि 49 आवेदकों को लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट पॉलिसी के अंतर्गत आवंटित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त बेतिया औद्योगिक क्षेत्र में 13 नये आवेदकों को 18 हजार 702 वर्ग फीट स्थान आवंटित किया जाएगा।