Connect with us

BIHAR

बिहार में एयरपोर्ट विकसित के लिए 12 शहरों का चयन, बैठक में मुख्‍य सचिव द्वारा दिए गए अहम निर्देश

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार के द्वारा हवाई यातायात सेवा की शुरुआत करने के लिए 12 शहरों का चयन किया गया है। वर्तमान में सार्वजनिक परिवहन हेतु सिर्फ तीन ही एयरपोर्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमें पटना, गया और बोधगया का एयरपोर्ट शामिल है। दूसरी तरफ भागलपुर, रक्‍सौल और गोपालगंज एयरपोर्ट को शुरू करने की मांग की जा रही है। बिहटा में एयरफोर्स की हवाई पट्टी चालू है जिससे केवल सैन्य इस्तेमाल किया जाता है। वहीं पटना हाई कोर्ट के निर्देश पर सोमवार के दिन राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी द्वारा हवाई अड्डों के विस्तार को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई डीएम के साथ बैठक की गई। इस बैठक में गया, पटना, बिहटा, दरभंगा, पूर्णिया, रक्सौल, भागलपुर, मुंगेर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सोनपुर के साथ फारबिसगंज में मौजूद एयरपोर्ट को विकसित करने को लेकर निर्देश दिए गए। साथ ही इस बैठक में चिन्हित जिलों में एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर डीएम के साथ चर्चा की गई। साथ ही उन्हें एयरपोर्ट निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के साथ अन्य कार्यों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया।

सभी डीएम को भूमि अधिग्रहण में आ रहे मुश्किल के समाधान के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों से सुझाव लेने की बात कही गई। वहीं मुख्य सचिव द्वारा बिहटा और दरभंगा एयरपोर्ट को निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य है। इस बैठक में मुख्य सचिव के साथ विकास आयुक्त, कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव, सचिव और दूसरे अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। वहीं पटना के लोकनायक जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के विकल्प में बिहटा के एयरपोर्ट को विकसित किया जाएगा। इसकी वजह यह है कि पटना एयरपोर्ट पर बड़े व‍िमान को उतारने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्‍ध नहीं है।