Connect with us

BIHAR

बिहार में एक हजार करोड़ की लागत से दो नए नेशनल हाईवे बनाए जायेंगे, केंद्र द्वारा मिली मंजूरी साथ ही तय कर लिया गया है रूट

Published

on

WhatsApp

केंद्र सरकार के सामने नेशनल हाईवे 122B और 527E के प्रस्ताव को रखा गया था। इस प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस नेशनल हाईवे के लिए रूट भी तय कर लिया गया है। वहीं एक NH के लिए 470 करोड़ और दूसरे के लिए 495 करोड़ के खर्च का अनुमान बताया है।

बिहार में दो नए हाईवे एनएच–122बी और एनएच–527ई के निर्माण को लेकर मंजूरी दे दी है। इससे वहां के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। वहीं इन दोनो हाईवे के निर्माण में 1000 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दोनों हाईवे को अपनी मंजूरी मिल गई है। कुछ दिनों में टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में बनाए जाने वाले एनएच–122बी और एनएच–527ई को लेकर मंजूरी दी है जिसमे एक हजार करोड़ की लागत होगी। पिछले कुछ वर्षों से बिहार में आधारभूत संरचना पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया गया और हाईवे का निर्माण किया जा रहा।

दोनों हाईवे का किया गया रूट तय

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि एनएच–122बी का निर्माण हाजीपुर–महनार–बछवाड़ा के बीच और एनएच–527ई का निर्माण दरभंगा–रोसड़ा के बीच होगी। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे।

लाखों लोगों का होगा फायदा

नितीन नवीन ने एनएच–122बी को लेकर कहा कि यह नया हाईवे टू–लेन का होगा। यह हाईवे वैशाली जिले के हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु से बछवाड़ा तक का होगा। यह मार्ग पटना से बरौनी के बीच यह वैकल्पिक मार्ग होगा जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी। एनएच–527ई भी नया हाईवे है जो एनएच हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जोड़ेगा. इसके निर्माण से दरभंगा से रोसड़ा जाना काफी आसान हो जाएगा।