Connect with us

BIHAR

बिहार में एक और पुल का होगा निर्माण, इन तीन जिलों को होगा लाभ, यहां रूट चार्ट की जानकारी उपलब्ध

Published

on

WhatsApp

काफी जल्द ही शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण के जिसके पश्चात बिहार सरकार द्वारा निविदा जारी की गई। राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एनएच-131जी पर पटना रिंग रोड अन्तर्गत गंगा नदी पर प्रस्तावित शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल एवं पहुँच पथ के निर्माण कार्य के लिए निविदा आमंत्रित की गई है। इसकी जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा दी गई है। वहीं निविदा की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए 12 सितंबर को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इस परियोजना की कुल लंबाई 14.520 किमी है जिसके लिए 4994.79 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। यह राज्य की अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है।

इस पुल के निर्माण से पटना और सारण के बीच संपर्क स्थापित हो जाएगा। इसके फलस्वरूप उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के बीच सुगम एवं सीधा सम्पर्क स्थापित होगा। इस कार्य की निविदा जारी होने से पथ के आधारभूत ढांचे के विकास से नया आयाम मिलेगा। इस पुल के निर्माण से जेपी सेतु पर वाहनों का दवाब कम हो जाएगा। उत्तर बिहार जाने के लिए सारण जिले की ओर से आने वाले वाहन पटना में प्रवेश किए बिना निकल जायेंगे।

इससे पटना में परिवहन का दवाब कम होगा। इसे पूरा करने के लिए 3.5 वर्षों का अंतराल तय किया गया है। इसका रख–रखाव निर्माण कंपनी द्वारा दस वर्षों तक किया जाएगा। इस पुल का दक्षिणी छोर शेरपुर में एनएच-30 से शुरू होगा और दिघवारा में एनएच-19 पर समाप्ता होगा। पटना में गंगा नदी पर यह 5वां पुल होगा। इस पुल का पहुँच पथ कन्हौली रामनगर में पटना रिंग रोड के मार्गरेखन से जुट जाएगा।

इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का खर्च राज्य सरकार देगी। भविष्य में इस पुल का जुडाव जेपी गंगा पथ से किया जाएगा। इस पुल के माध्यम से पटना के लोग आसानी से छपरा, सिवान, गोपालगंज के साथ उत्तर बिहार के अन्य क्षेत्रों मे जा सकेंगे। पुल के निर्माण से इन तीनों जिलों के लोगों का सीधा कनेक्शन निर्माणाधीन बिहटा एयरपोर्ट से हो जाएगा। इन जिलों के लोगों को पटना आने के लिए शीतलपुर, सोनपुर या हाजीपुर की तरफ आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही छपरा शहर से बिहटा एयरपोर्ट की दूरी 30-40 किमी तक कम हो जाएगी।

पटना, सारण और वैशाली जिले की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 138 किमी लंबे पटना रिंग रोड का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए नितिन नवीन ने भारत सरकार का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना के निर्माण में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार को हर प्रकार का सहयोग दिया जाएगा।