Connect with us

BIHAR

बिहार में उद्योग स्थापना हेतु उपलब्ध कराई जाएंगी जमीन के साथ आधारभूत संरचना, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार में उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। इसके अंतर्गत बिहार सरकार की तरफ से उद्योग की स्थापना के लिए उद्यमियों को जमीन के साथ संरचनाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें उद्यमी मशीन को लगाकर उत्पादन की शुरुआत कर सकेंगे। इसके लिए बियाडा द्वारा बरारी भागलपुर में चार प्लॉट और पूर्णिया में तीन प्लॉट को चिन्हित किया गया है। यहां पर भवन के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए एजेंसी को छह महीने का समय दिया गया है। इसके निर्माण कार्य के लिए लगभग छह करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। बियाडा द्वारा प्लाटों पर भवन निर्माण कराने के साथ ही बिजली, पानी जैसे अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

बियाडा के उपमहाप्रबंधक सौम्य वर्मा ने कहा कि उद्यमी को उत्पादन की शुरुआत करने के लिए अधिक परिश्रम नही करना होगा। विगत दिनों पहले बियाडा द्वारा केवल भूमि उपलब्ध कराया जाता था। इस भी पर उद्यमी द्वारा ही भवन का निर्माण कराने के साथ बिजली, पानी जैसी अन्य सुविधा उपलब्ध कराती थी। इसकी वजह से उद्योग स्थापना के लिए काफी समय और पैसे खर्च होते थे। वर्तमान में बियाडा द्वारा सभी सुविधाओं के साथ उद्यमी को किराये पर भवन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं लेदर और टेक्सटाइल उद्यमी को भवन आवंटित करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

उद्यमियों को बियाडा के भूखंड पर नए उद्योग को स्थापित करने में काफी आसानी होगी। उद्यमियों द्वारा उत्पादन की शुरुआत करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना होगा। 13 खाली पड़े भूखंड पर भवन निर्माण के लिए बियाडा द्वारा टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भवन निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सीधे उद्यमी को भवन आवंटित कर दिया जाएगा। इससे उद्यमी को उत्पादन शुरू करने के लिए भवन बनने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।