Connect with us

BIHAR

बिहार में उद्योग स्थापना के लिए जमीन की कीमत में 50% तक की होगी कमी, वहीं इस जगह की जमीन सबसे महंगी

Published

on

WhatsApp

पटना: मिली जानकारी के अनुसार बिहार में उद्योग स्थापना के लिए बिहार के उद्योग विभाग द्वारा बड़ी घोषणा की जाएगी। बिहार में उद्योग स्थापना के लिए उद्यमियों को बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा भूमि उपलब्ध कराई जाती है। भूमि की अधिक कीमत की वजह से उद्योगपति उद्योग स्थापित नहीं करना चाहते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए उद्योग विभाग द्वारा उच्च स्तर पर बातचीत कर बियाडा के भूखंडों की कीमत में 50 प्रतिशत तक कमी लाने का निर्णय लिया गया। फिलहाल बियाडा के पास भूमि काफी कम है। वहीं जो उद्योग नहीं चला रहे हैं उनसे आने वाले छह महीने में कई उद्युमियों से भूमि वापस ली जा सकती है।

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा भी इस बात की पुष्टि की गई है कि बियाडा के भूखंड की कीमत में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है। उद्यमियों के हित को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के द्वारा यह निर्णायक फैसला लिया गया है। भूमि की नई कीमत निर्धारित कर जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

जानकारी के अनुसार पटना के पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र में प्रति एकड़ भूमि की कीमत 17.89 करोड़ रुपए है। यह सर्किल रेट की तुलना में कम है और यहां आवंटन हेतु केवल 0.24 एकड़ भूमि ही उपलब्ध है। बियाडा के द्वारा फतुहा औद्योगिक क्षेत्र में प्रति एकड़ भूमि की कीमत 3.39 करोड़ रुपए है। आज के वर्तमान समय में यहां केवल 0.46 एकड़ भूमि ही उपलब्ध है। वहीं हाजीपुर में ईपीआइपी भूमि उपलब्ध ही नहीं है।

बताया जा रहा है कि बियाडा के पास कुछ हद तक चीनी मीलों की भूमि उपलब्ध है। इसमें से नवानगर चीनी मील की 439.68 एकड़ भूमि, गुरारू चीनी मील की 19.85 एकड़ भूमि, वारसलिगंज चीनी मील की 60.30 एकड़ भूमि और बिहटा चीनी मील की 21.86 एकड़ भूमि उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने के लिए उपलब्ध है।