Connect with us

BIHAR

बिहार में उद्योग क्षेत्र को बढ़ाने के लिए किया गया 39 हजार करोड़ का निवेश, शाहनवाज बोले औद्योगिकरण की ओर बढ़ रहा बिहार

Published

on

WhatsApp

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार बहुत जल्द उद्योगों के लिए पहचाना जाएगा। इसके लिए उनकी तरफ से काफी मेहनत की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार औद्योगिकीकरण की ओर बढ़ रहा है। विगत एक वर्ष में बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए 38906 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ता जा रहा है।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में उन्होंने प्रत्येक दिन बिहार में उद्योग बढ़ाने की ओर कार्य किया है। बीजेपी नेता ने कहा कि पिछले एक साल में चार इथेनॉल उत्पादन इकाइयां निर्माण पूरा कर उत्पादन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही कुल 87 नए उद्योग खुलने वाले हैं। एनडीए सरकार को जनमत रोजगार और उद्योग के लिए मिला है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग क्षेत्र में विकास होने से रोजगार में वृद्धि होगी।

बिहार के उद्योग मंत्री के रूप में एक साल कार्यकाल पूरे होने पर शाहनवाज हुसैन रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि सिर्फ इथेनॉल ईकाई की स्थापना के लिए 30 हजार 382 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए। एक साल में बिहार में 17 इथेनॉल इकाइयों की स्थापना के लिए काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 16 हजार नए लाभुकों का चयन कर लिया गया हैं और इन्हें बहुत जल्द उद्यम शुरू करने की राशि उपब्ध कराई जाएगी।

उद्योग संवाद पत्रिका का विमोचन करते हुए कहा कि इसमें पूरे एक साल के कार्यों का हिसाब है। उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश आकर्षित करने के लिए कई बड़े शहरों में उद्योगपतियों और बड़े निवेशकों के साथ बातचीत की गई है। बेगूसराय में पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट एक साल में बनकर लगभग तैयार है। 557 करोड़ की लागत से शुरू हुआ इस उद्योग में बहुत जल्द उत्पादन शुरू हो जाएगा।

बिहार के पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने एक साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। आने वाले दो साल में बिहार की सड़कों को और बेहतर बनाया जायेगा। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बिहार के कई हाईवे का निर्माण किया जा रहा है।