Connect with us

BIHAR

बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इन 5 जिलों का किया गया चयन, जाने सरकार का प्लग एंड प्ले प्री–फेब्रीकेटेड प्लान

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार निरंतर प्रयास किया जा रहा है। प्लग एंड प्ले प्री–फेब्रीकेटेड शेड के निर्माण के लिए पांच जिलों का चयन किया गया है। इसमें एक शेड के निर्माण के लिए 15 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे जहां पर उद्यमी केवल मशीन स्थापित कर फैक्ट्री शुरू कर सकेंगे। वहीं सरकार द्वारा भूमि के साथ ही बिजली और पानी की भी व्यवस्था की जाएगी। इससे बिहार में औद्योगिक विकास को गति प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत शेड के निर्माण के लिए भागलपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, चंपारण और बिहटा जिले का चयन किया गया है। इस शेड को छह महीने में तैयार करने का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथॉरिटीज द्वारा 75 करोड़ रुपये की निविदा निकाली गई है। 5 जुलाई के दिन इसके टेक्निकल बीड को खोला जाएगा। वहीं पटना में 28 जून के दिन कार्य एजेंसियों की प्री-बीड मीटिंग को आयोजित किया गया है। भागलपुर में को-ऑपरेटिव स्पिनिंग मिल कैम्पस की 10 एकड़ भूमि में शेड का निर्माण किया जाएगा। यहां एक साथ न्यूनतम 100 उद्यमियों को छह माह बाद प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।

प्लग एंड शेड निर्माण का उद्देश्य उद्यमियों की मदद करना है। इनमें वैसे उद्यमी शामिल होंगे जो भूमि के अभाव में फैक्ट्री स्थापित नहीं कर पा रहे हैं। इसकी सूचना जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा द्वारा दी गई है। इसके निवारण के लिए उन उद्यमियों को भूमि के साथ बिजली को भी उपलब्ध कराया जाएगा। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स जैसे छोटे उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।

बिहार उद्योग विभाग के द्वारा शेड का निर्माण किया जा रहा है। इनमें से प्रथम शेड को भागलपुर के को-ऑपरेटिव स्पीनिंग मिल कैंपस में किया जाएगा। वहीं दूसरा पश्चिमी चंपारण फेज–2 के कुमारबाग इंडस्ट्रियल एरिया, तीसरा मुजफ्फरपुर बेला इंडस्ट्रियल एरिया, चौथा वैशाली के हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया में शेड का निर्माण किया जाएगा। वहीं पटना के बिहटा के सिकंदरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में पांचवे शेड का निर्माण किया जाएगा। वहीं एक शेड के निर्माण पर 15 करोड़ 14 लाख 48 हजार 171 रुपये खर्च किए जाएंगे।