Connect with us

BIHAR

बिहार में इस साल खोले जाएंगे 12 राजकीय डिग्री कालेज, इन अनुमंडलों का किया गया है चयन

Published

on

WhatsApp

प्रदेश के 12 अनुमंडलों में एक-एक राजकीय डिग्री कालेज स्थापित करवाई जाएंगे। ये कालेज ऐसे अनुमंडल में खोले जाएंगे, जहां इनकोप्रेट डिग्री कॉलेज नहीं हैं। एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रस्ताव पर वित्‍त डिपार्टमेंट ने सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर, कटिहार के मनिहारी, बेगूसराय के तेघड़ा और बलिया, खगड़यिा के बखरी, गया जिले के नीमचक बथानी, बक्सर जिले के जगदीशपुर, सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज, नवादा का रजौली, भोजपुर के पीरो, सीतामढ़ी के पुपरी एवं वैशाली के महुआ प्रशासन में डिग्री माध्यविद्यालय की स्थापना करने की मंजूरी दी है। शैक्षणिक आधारिक संरचना डेवलप होने के बाद इन डिग्री यूनिवर्सिटी में अगले सेशन से पढ़ाई आरंभ होगी।

शिक्षा विभाग के अनुसार चालू वित्तीय साल 2022-23 में यूनिवर्सिटी और अंगीभूत कॉलेज में समानार्थक उच्च शिक्षा की व्यवस्था कराने के हेतु जरूरत के अनुसार मूलभूत व्यवस्थाये भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। बोधगया स्थित मगध यूनिवर्सिटी में सौ बेड वाले हॉस्टल को बनवाने का कार्य होगा। उसके हेतु डिपार्टमेंट द्वारा मगध यूनिवर्सिटी प्रशासन के प्रस्ताव की अनुमति दे दी गई है। सारे यूनिवर्सिटी और अंगीभूत कॉलेज के धरोहर भवनों के सुरक्षात्मक काम प्रारंभ करने की भी अनुमति दे दी गई है।

पटना यूनिवर्सिटी की प्रतिभूति ह्वीलर सीनेट हाल के जीर्णोद्धार पर ढाई करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। उसके साथ ही मुजफ्फरपुर स्थित BRA बिहार यूनिवर्सिटी के लंगट सिंह कालेज की प्रतिभूति भवनों की सुरक्षा के हेतु 16 करोड़ रुपये से डेवलपमेंट का काम आरंभ कवाए जाएंगे। पटना यूनिवर्सिटी में 150 करोड़ रुपये की धनराशि से प्रशासनिक और अकादमिक इमारत के निर्माण और नवस्थापित पूर्णिया यूनिवर्सिटी में 6 करोड़ 18 करोड़ रुपये से चारदीवारी बनवाने की योजना है।