Connect with us

BIHAR

बिहार में इस वर्ष तीन NH का निर्माण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य, हाजीपुर, मुज़फ्फरपुर के साथ कोइलवर और भोजपुर को मिलेगा फायदा

Published

on

WhatsApp

इस वर्ष बिहार राज्य में तीन बहुत ही महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य पूरा किया जाना है। इन तीनों एनएच में हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास, कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर एनएच शामिल हैं। इन सड़कों के निर्माण पूरा हो जाने के बाद बिहार के पश्चिमी क्षेत्रों से लोगों को पटना आने में काफी आसान हो जायेगा। साथ ही हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास के निर्माण पूरा होने से पटना से दरभंगा, मधुबनी और चंपारण की तरफ आने-जाने वाले लोगों को काफी आसानी होगी। उन्हें मुजफ्फरपुर शहर के बाहर से ही निकलने का रास्ता मिल जायेगा और मजफ्फरपुर शहर में भी जाम की समस्या खत्म हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाइपास का निर्माण कार्य 2010 में शुरू किया गया था जिसकी लंबाई करीब 63.17 किलोमीटर है। इसके निर्माण के लिए करीब 671 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की समस्या के कारण निर्माण कार्य की गति धीमी रही है। इस सड़क परियोजना में अब जमीन अधिग्रहण की समस्या खत्म कर दी गयी है। 63.17 किलोमीटर की लंबाई वाले इस सड़क में से करीब 54 किलोमीटर लंबाई में सड़क का निर्माण हो चुका है। अब बचे हुये हिस्से का निर्माण 30 जून 2022 तक पूरा होने की लक्ष्य तय की गयी है।

कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन एनएच के निर्माण के लिए भी जमीन अधिग्रहण की समस्या दूर हो चुकी है। इन सड़कों का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। दोनों परियोजनाओंं में भी जमीन अधिग्रहण की समस्या से निर्माण कार्य में विलंब हुआ है। कोइलवर से भोजपुर तक सड़क का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था।

इसके निर्माण के लिए 1375 करोड़ रूपए का अनुमान लगाया गया है। 43.85 किलोमीटर लंबाई वाले इस सड़क के लिए 31.05 किमी का निर्माण पूरा हो गया है। इसके अलावा भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन का काम 2018 में करीब 1195 करोड़ रुपये की लागत से शुरू हुआ है। करीब 47.9 किमी लंबाई में से इसका निर्माण करीब 36.19 किमी हो चुका है।