Connect with us

BIHAR

बिहार में इस महीने में की जाएगी 80 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, जानिए आवेदन जमा करने की तरीख

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में शिक्षक नियोजन को लेकर छठे चरण की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण पर है। वहीं शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सातवें चरण की तैयारी प्रारंभ हो चुकी है। प्रारंभिक शिक्षकों के लगभग 80 हजार पदों पर शिक्षक के नियुक्ति प्रक्रिया में एक निर्णायक परिवर्तन किया जा रहा है। अब शिक्षक अभियार्थियों को बिहार के नौ हजार नियोजन इकाइयों में आवेदन के लिए ज्यादा परिश्रम नहीं करना होगा। विभाग द्वारा उन अभ्यर्थियों के लिए आवेदन जमा कराने की केंद्रीयकृत व्यवस्था की गई है। इसमें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जाएगा और उस आवेदनों के नियोजन प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए संबंधित नियोजन इकाइयों को उपलब्ध करा दी जाएगी।

शिक्षा विभाग को नौ हजार नियोजन इकाइयों से शिक्षक नियोजन के छठे चरण के अंतिम दौर से 48 हजार रिक्त पदों की सूची प्राप्त हुई है। इसके अलावा 31 से 32 हजार पद खाली होने की भी आशंका है। इसके लिए सभी नियोजन इकाई और विद्यालय स्तर पर शिक्षकों के रिक्त पदों का पुनः आकलन किया जाएगा। यह आदेश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह द्वारा दिया गया। इसके पश्चात 27 जुलाई तक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर विषय और कोटि के अनुसार रिक्तियों की सूची को जारी किया जाएगा। इसी बीच शिक्षक नियोजन के संबंध में अनुसूची को विभाग द्वारा तैयार कर दिया जाएगा। इसके बाद अगस्त महीने के प्रथम सप्ताह में सातवें चरण के शिक्षक नियोजन के अनुसूची की भी घोषणा कर दी जाएगी।

फिलहाल छठे चरण में शिक्षकों की नियुक्ति का कार्य अंतिम चरण पर है। इसकी जानकारी मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा दी गई है। इसमें से छठे चरण के रिक्त पदों को भी सातवें चरण के नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। वहीं अफसरों को अगस्त महीने में सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।