Connect with us

BIHAR

बिहार में इस जगह निर्माण होगा देश का सबसे बड़ा हड्डी संबंधित अस्पताल, BMSICL को सौंपी गई निर्माण की ज़िम्मेदारी

Published

on

WhatsApp

पटना: पटना में पीएमसीएच, आईजीआईएमएस और ऐम्स जैसे बड़े हॉस्पिटल होने के बावजूद हड्डी संबंधित रोगियों के उपचार के लिए उचित व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। इस कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पटना में देश का सबसे बड़ा एलएनजेपी अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। अक्सर हड्डी संबंधित रोगी अपने ईलाज के लिए पीएमसीएच और आईजीआईएमएस जाते हैं लेकिन उनका उचित ईलाज नहीं हो पाता है। यहां मरीजों के लिए बेड की कमी इसका सबसे बड़ा कारण है।

हड्डी संबंधित रोगियों के लिए बेड की कमी को पूरा किया जा रहा है। इसके लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में 400 बेडों की व्यवस्था की जा रहा है। इसका निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात एलएनजेपी भारत का सबसे बड़ा अस्पताल बन जाएगा। इस अस्पताल में हड्डी संबंधित रोगियों के लिए उचित ईलाज उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इसके निर्माण की पूरी जिम्मेदारी बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड को सौंपी गई है। फिलहाल पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सबसे बड़ा अस्पताल है। लेकिन फिर भी इस अस्पताल में हड्डी संबंधित रोगियों के लिए केवल 80 बेड की ही व्यवस्था की गई है।

मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि होते जा रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अस्पताल प्रबंधन के द्वारा पीएमसीएच में 300 बेडों की व्यवस्था की गई है। पीएमसीएच में काफी अधिक मात्रा में हड्डी संबंधित रोगी अपने ईलाज के लिए आया करते हैं। इसके बावजूद यहां केवल दो ही ऑपरेशन थिएटर हैं। यह अस्पताल हड्डी रोग विशेषज्ञ अस्पतालों की सूची में शामिल है। पीएमसीएच में 45 हड्डी रोग चिकित्सक के साथ लगभग 100 नर्सिंग स्टाफ हैं। इन सारी चीजों के बाद भी मरीजों का सही ईलाज नहीं हो पा रहा है। एलएनजेपी हॉस्पिटल में मरीज़ों के लिए 400 बेड की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन मरीजों के लिए 10 ऑपरेशन थिएटर भी बनाए जाएंगे। इसका उद्देश्य हड्डी संबंधित रोगियों को उचित ईलाज उपलब्ध कराना है।