Connect with us

BIHAR

बिहार में इन दो शहरों के बीच सोन पर बनेगा फोरलेन पुल, जानें यहां से होकर गुजरेगी ये पाथ

Published

on

WhatsApp

पटना राज्य में सोन स्रोतस्विनी पर अरवल एवं भोजपुर के सहार के मध्य तकरीबन 3 किमी लंबा एक फोरलेन सेतु का निर्माण होगा। यह सेतु पटना-आरा-सासाराम फोरलेन ग्रीन फील्ड NH-119A का भाग होगा। उस पाथ की लंबाई तकरीबन 118 किलोमीटर की हाेगी एवं उसके निर्माण की स्वीकृत लागत तक़रीबन 3500 करोड़ रुपये की होगी। उस पाथ एवं पुल की DPR तैयार हो रही है। उस पर सेंट्रल गवर्नमेंट की स्वीकृति मिलते ही बनवाने की प्रतिक्रिया इस वर्ष आरंभ होने का अनुमान है। उसके भूमि अभीग्रहण की प्रतिक्रिया चल रही है। इस पूरे प्रोजेक्ट को 2025 तक पूरा होने का अनुमान है। इस पाथ एवं सेतु के निर्माण से पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम होकर वाराणसी तक आवागमन करने में वक्त आधी की बचत होगी।

सूत्रों के अनुसार पटना-आरा-सासाराम फोरलेन पाथ के निर्माण हो जाने से आरा नगर को ट्रैफिक से निजात मिल जायेगी। यह आरा नगर के बाहर से जाएगी। उससे जिले के दक्षिणी भाग की तरफ से पटना आने जाने के हेतु वाहन बिना आरा नगर से गुजरे ही पटना की तरफ से चले जायेंगे। उसके सहित ही सासाराम से पटना आने में दूरी एवं समय की काफी बचत होगी और सहूलियत होगी। फिलहाल पटना से सासाराम आने में तकरीबन 5 से 6 घंटे समय लागता हैं। पुल एवं पाथ के निर्माण से सफर का यह वक्त घट कर तक़रीबन ढाई से 3 घंटे रह जायेगी।

पटना जिले में यह पाथ सदिसोपुर-नौबतपुर के मध्य से आरंभ होगी। उसके उपरांत यह अरवल के रास्ते होते हुए सोन नदी पार कर भोजपुर के सहार में आएगी। सहार से यह पाथ बागड़-गड़हनी उपस्थित पाथ से गुजरेगी। उसके उपरांत बाद यह पीरो, हसन बाजार, विक्रमगंज, नोखा, संझौली होते हुए सासाराम से आगे सुअरा में पहुंच कर NH 2 मतलब की वाराणसी जाने वाली पाथ से कनेक्ट होगी।

पटना से भोजपुर, अरवल, रोहतास, सासाराम के रास्ते होकर वाराणसी तक आवा गमन में वक्त की लगभग आधी बचत होगी। नगर के बाहर से इस पाथ के गुजरने से आरा नगर को ट्रैफिक से निजात मिल जायेगी।