Connect with us

BIHAR

बिहार में आएगी नौकरी की बहार, साल के अंत तक इन विभागों में 4 लाख पदों पर होगी बहाली, बेरोजगार रहें तैयार

Published

on

WhatsApp

तेजस्वी यादव अब बिहार के नए चीफ मिनिस्टर हैं। न्यू गवर्नमेंट के संगठित के उपरांत तेजस्वी यादव को जॉब के वादे को लेकर सीएम नीतीश कुमार से अधिक खट्टे प्रसन्न का सामना करना पड़ रहा है। उन सभी के मध्य ध्वजोत्तलन के उपरांत सीएम नीतीश कुमार द्वारा सभा को संबोधित करते हुए 10 लाख से अधिक जीविका देने के बात कही। नीतीश कुमार के उस ऐलान के उपरांत बिहार सामान्य प्रशासन डिपार्टमेंट जीविका को लेकर एक्शन में आ गई है।जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट द्वारा प्रदेश के सारे डिपार्टमेंट से खाली पोस्ट की सूचना मांगी है। इनफॉर्मेशन के मुताबिक इस वर्ष के आखिर तक 4 लाख लोगों को गवर्नमेंट जॉब दिए जाने का प्लान तैयार किया गया है।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा जॉब दिए जाने के ऐलान से सिर्फ कुछ ही घंटों उपरांत जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट द्वारा राज्य के सभी डिपार्टमेंट्स से खाली पदों की लिस्ट मांगी है। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष के आखिर तक सरकार 4 लाख लोगों को न्यू जॉब देने का प्लान तैयार कर रही है। सबसे अधिक नियुक्ति शिक्षा एवं हेल्थ डिपार्टमेंट में होनी है।

मिली सूचना के मुताबिक वर्ष के आखिर तक जो 4 लाख नियुक्ति निकाली जाएगी। इनमे सबसे ज्यादा एजुकेशन डिपार्टमेंट तथा हेल्थ डिपार्टमेंट में होगी। उसके अतिरिक्त अलावे बिहार के भिन्न भिन्न गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में पोस्ट को भरने के हेतु आवेदन निकाले जाएंगे, उसके अंतर्गत बिहार लोक सेवा आयोग BPSC , बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) एवं बिहार टेक्निकल सर्विस सर्विस कमीशन (BTSC) सम्मिलित हैं। इन 3 संस्थाओं के द्वारा भी बिहार में हजारों से ज्यादा खाली पोस्ट को भरा जाएगा।

कह दें कि पटना स्थित गांधी मैदान में ध्वजोत्तलन करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा नौकरी एवं रोजगार को लेकर बड़ी ऐलान की थी। सीएम नीतीश कुमार की तरफ से 20 लाख युवाओं को जॉब तथा रोजगार देने की ऐलान करने के उपरांत से डिप्टी मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी गदगद हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उसके हेतु बधाई देते हुए बताया गया कि ग्रैंड एलियंस की गवर्नमेंट मिलकर नौजवानों को जॉब देगी। हमारी पहली प्राथमिकता राज्य से बेरोजगारी हटाना है।

गौरतलब है कि तेजस्वी यादव द्वारा विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरन बताया गया था कि बिहार का बेरोजगारी दर 46% से अधिक हो चुकी है। बेरोजगारी के वजह से राज्य से बाहर जाना होता है। बेरोजगारों को अपने सहित जोड़ने के हेतु उन्होने एक पोर्टल भी जारी करवाया था, उसके अंतर्गत उनके द्वारा बताया गया कि उन्हे 22.58 लाख से अधिक बेरोजगार युवा आवेदन कर चुके हैं।

तेजस्वी यादव द्वारा ये भी कहा गया था कि 10 लाख जॉब कहां-कहां दी जाएंगी। तेजस्वी के मुताबिक, राज्य में डाक्टरों की कमी है। उसके हेतु 1.25 लाख पोस्टिंग की जाएंगी। उसके अतिरिक्त तकरीबन 2.5 लाख नर्सिंग, पैरामैडिकल स्टाफ एवं फार्मासिस्ट की आवश्यकता भी होगी। उसके आतिरिक्त पुलिस में 50000 एवं स्कूल कॉलेज में टीचर के 3 लाख नौकरियां प्रदान की जाएंगी।