Connect with us

BIHAR

बिहार में अब मद्य निषेध कानून के अंतर्गत जब्त वाहनों की होगी अब इ-नीलामी, जानिये ऑनलाइन नीलामी प्रोसेस

Published

on

WhatsApp

मद्य निषेध अधिनियम के अंतर्गत जब्त होने वाले वाहनों की अब इ-नीलामी की जाएगी। उसके हेतु मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन डिपार्टमेंट केंद्र सरकार के उपक्रम MSTC (मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन) लिमिटेड की सर्विस ले रहा है। खास बात होगी कि इस ऑनलाइन नीलामी में किसी भी जिले में जब्त वाहन की इ-नीलामी में कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से हिस्सा ले सकेंगे। मालूम हो कि MSTC स्टील अॉथोरिटी ऑफ इंडिया की सहायक कंपनी है, जो इ-कॉमर्स सर्विस भी उपलब्ध कराता है।

इ-नीलामी की प्रोसेस के हेतु सबसे पहले जब्त वाहन का विवरण MSTC की वेबसाइट पर डाला जायेगा। वेबसाइट की इ-ऑक्शन सेक्शन में इस विवरणी को देख कर खरीदने के चाहत रखेंने वाले व्यक्ति सिर्फ मोबाइल नंबर व ओटीपी डाल कर रजिस्टर्ड कर सकते है। उसके बाद स्थल पर जाकर वाहन को देख कर संतुष्ट हो लेंगे। नियत तिथि व वक्त पर इ-नीलामी की प्रोसेस की जायेगी। उसके हेतु सभी रजिस्टर्ड व्यक्तियों को पहले ही सूचना दे दिया जायेगा।

जब्त वाहनों के इ-नीलामी का ट्रायल सबसे पहले पटना सदर अनुमंडल कार्यालय में किया गया। उसके अंतर्गत 8 अप्रैल को 350 वाहनों की वेबसाइट पर इ-नीलामी प्रोसेस शुरू की गयी। उनमें से 257 वाहन की बिक्री हो गयी। विशेष बात रही कि वाहनों की बिक्री से 32 लाख रुपये राजस्व हासिल होने का अनुमान रखा गया था, परंतु उसके बदले दोगुने से भी 76 लाख रुपये राजस्व प्राप्त हुआ।

मद्य निषेध अधिनियम के अंतर्गत जब्त वाहनों की नीलामी अब MSTC के मध्यम से की जायेगी। पटना सदर अनुमंडल कार्यालय में व्यवस्था के कामयाब ट्रायल के बाद उसे सभी जिलों में लागू करने का निर्देश दिया गया है।