Connect with us

BIHAR

बिहार में अब ओला–उबर की तर्ज पर उपलब्ध होंगे कृषि उपकरण, ऐप की मदद से किराए पर मंगा सकेंगे ट्रैक्टर और अन्य यंत्र

Published

on

WhatsApp

बिहार में ओला और उबर की तर्ज पर ट्रैक्टर के साथ अन्य कृषि यंत्र मंगा सकते हैं। यहां की किसान ऑनलाइन बुकिंग कर इन उपकरण को किराए पर ले सकते हैं। मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 2927 पैक्सों में कृषि संयंत्र बैंक को स्थापित किया जा रहा है जिसके लिए 439 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। वहीं 1803 पैक्सों में यंत्र बैंक बनकर तैयार हो गए हैं।

फिलहाल के लिए ऑफलाइन माध्यम से इस कार्य को किया जा रहा है। परंतु इसे ऑनलाइन के रूप में शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए ऐप निर्माण की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है जिसे 15 जुलाई तक शुरू किया जाएगा। इस ऐप की मदद से किसान अपने संबंधित पैक्स के कृषि संयंत्र से आधुनिक उपकरण की बुकिंग कर सकते हैं। इनमें ट्रैक्टर, रीपर, हैप्पी सीडर, लैंड शामिल है। इन उपकरणों को किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना का संचालन सहकारिता विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके दूसरे चरण में कुल 8463 पैक्स को जोड़ा जाएगा। इस योजना से छोटे और मध्यमवर्गीय किसानों को काफी लाभ होगा। इससे पूर्व यहां के किसान पैसों की कमी की वजह से महंगे कृषि उपकरण नहीं खरीद पाते थे। इस त्रुटि को दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत कृषि उपकरण को किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा।

वर्तमान वर्ष के जुलाई महीने से चिन्हित पैक्स में मोबाइल ऐप की माध्यम से कृषि उपकरणों की बुकिंग की शुरुआत होगी। बुकिंग के पश्चात किसान को एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा जिसमें वे किराये पर कृषि उपकरण का इस्तेमाल कर सकेंगे। कृषि यंत्र बैंक में उपलब्ध यंत्रों का किराया तय करने के लिए प्रमंडल स्तर पर कमिटी का गठन किया गया है। इसमें संबंधित पैक्स के अध्यक्ष, संयुक्त निबंधक, सहकारिता पदाधिकारी, क्षेत्र के दो किसान और अन्य सदस्य मौजूद होंगे जिसके द्वारा उपकरणों का किराया तय किया जाएगा।