Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले 48 घंटे तक खराब रहेगा मौसम:पटना सहित 14 जिलों में बारिश के साथ बिजली का अलर्ट, ओला गिरने के भी आसार

Published

on

WhatsApp

मौसम डिपार्टमेंट ने बिहार में अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई जगहों में गरज के सहितआकाशीय बिजली गिरने और बारिश का अनुमान बताया जा है। इस दौरान ओला गिरने की भी संभावना है। मौसम डिपार्टमेंट ने अगले 24 और 48 घंटे के भीतर अलग-अलग अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार , अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही ठंडी वायु का असर राज्य में देखा जा सकता है। इसको लेकर वेदर डिपार्टमेंट ने पटना के साथ अन्य जिलों में लोगों से आगाह रहने की अपील की है। रविवार अहले सुबह से ही पटना, वैशाली, नालंदा, नवादा, गोपालगंज सहित कई जिलों में थोड़ी बारिश हुई

वेदर डिपार्टमेंट के अनुसार ,उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्वी और दक्षिण बिहार में दक्षिण पश्चिम वायु का प्रवाह हो रहा है। सतह से 0.9 किमी पर 4 से 6 किमी हर घंटे की तेजी से चल रही वायु का प्रभाव दिखाई दे रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से आकाश में निम्न एवं मध्यम दर्जे के बादल का आगमन आरंभ हो चुका है। इसके सहित ही अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से संयुक्त रूप में नमी युक्त वायु का आगमन राज्य में हो रहा है। इसके इफेक्ट से अगले 24 घंटे के भीतर राज्य के दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल तथा दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ इलाकों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश व आकाशीय बिजली का संकेत है। इसके साथ कुछ जगहों ओला पड़ने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे बाद मतलब दूसरे दिन उत्तर पूर्व बिहार के 7 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार और उत्तर मध्य बिहार के 7 जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और दक्षिण बीच बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद एवं दक्षिण पूर्व बिहार के 5 जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, कुछ भाग के कुछ इलाकों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली के व गरज के सहित कुछ इलाकों पर ओलावृष्टि का संभावना है। मौसम डिपार्टमेंट के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान रात के टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री की बढ़होतरी देखी जा सकती है। सुबह के वक्त थोड़े से मध्यम स्तर का कोहरा घेरे रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि अगले 24 घंटे में मौसम में कोई उल्लेखनीय बदलाव नहीं हुआ है। रात के टेंप्रेचर में ज्यादातर इलाकों में एक से दो डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है, परंतु गया एक सिर्फ ऐसा शहर रहा जहां 24 घंटों की तुलना में न्यूनतम टेंपरेचर में 4 डिग्री की कमी देखी गई। राज्य का सबसे कम न्यूनतम टेंपरेचर 7.5 डिग्री सेल्सियस गया में दर्ज किया गया।

गया में छाए हुए कोहरे का भी प्रभाव दिखाई दे रहा है। इसके सहित ही राज्य के कुछ जगहों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा घेरे रहा। ज्यादातर तापमान में भी 4 से 5 डिग्री की वृद्धि हुई है। सर्वाधिक अधिकतम टेंपरेचर 24.2 डिग्री सेल्सियस फारबिसगंज में दर्ज किया गा है।