Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले महीने से शारीरिक शिक्षकों के भर्ती प्रक्रिया की होगी शुरुआत, अभ्यर्थियों के लिए बड़ा मौका।

Published

on

WhatsApp

अगले महीने से बिहार के मध्य स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की कवायद शुरू कर दी जाएगी। आंकड़ों के अनुसार बिहार के स्कूलों में छह हजार से अधिक पद रिक्त हैं। इसके प्रथम चरण के दौरान शारीरिक शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों की संख्या सिर्फ 3 हजार 523 थी जिसकी वजह से शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में दो हजार से भी कम पद भरे गए थे। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शारीरिक शिक्षकों के खाली पदों के लिए पुनः आवेदन की मांग की जाएगी जिसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी कर ली गई है। वहीं अक्टूबर के अंतिम सप्ताह और नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह में इसका शेड्यूल जारी होने का अनुमान है।

मई महीने में हुए प्रथम चरण की प्रक्रिया में उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में पद रिक्त रह गए हैं। वहीं कुछ जिलों में शारीरिक शिक्षकों द्वारा आवेदन ही नहीं किया गया जिसकी वजह से रिक्तियां खाली ही हैं। बिहार के आरा, बक्सर, रोहतास, कैमूर और अन्य दक्षिण–पश्चिमी जिलों में सबसे अधिक शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। इसके प्रथम चरण में सभी पात्रता पास परीक्षार्थी के नियुक्ति होने की उम्मीद थी जिसकी वजह से कुल पात्र अभ्यर्थियों से दोगुना से अधिक रिक्तियां जारी की गयी थीं। काउंसेलिंग के बाद लगभग दो हजार ही नौकरी प्राप्त कर सके क्योंकि अधिकतर अभ्यर्थियों द्वारा सिर्फ आसानी से पहुंच वाले इलाकों के लिए आवेदन किया गया था।

इस प्रकार फिलहाल छह हजार से अधिक पद रिक्त हैं जिसके लिए पुनः आवेदन की मांग की जा रही है। इन पदों के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण लगभग 1200 से 1500 के बीच अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। अन्य पदों के लिए पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि इस पर विचार किया जा रहा है। विगत दिनों ही बिहार के सरकारी मध्य विद्यालयों में 8 हजार 386 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया समाप्त हुई है। 100 से अधिक छात्रों का नामांकन जिस स्कूल में होगा, उसी स्कूल में ही शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी।