Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले महीने पंचायत प्रतिनिधियों को सौंपी जाएगी बड़ी जिम्मेदारी, सोलर लाइट से रौशन होंगी गांव की गलियां

Published

on

WhatsApp

बिहार में जल्द ही पंचायत प्रतिनिधियों को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाने वाली है। 15 मई से बिहार के सभी पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा। इस योजना में भ्रष्टाचार होता रहा है। पंचायत प्रत‍िन‍िध‍ियों के द्वारा इसे अवैध कमाई का माध्यम बना लिया गया था। सोलर लाइट खरीदने में भ्रष्‍टाचार और इसे लगाने के लिए स्‍थल चयन में मनमानी की शिकायतें भी सामने आई थीं। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा इस योजना में व्‍यापक बदलाव किया गया है।

मंगलवार के दिन पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई गई। इस बैठक में विभागीय मंत्री सम्राट चौधरी द्वारा इस योजना को तय समय पर शुरू करने का निर्देश विभाग को दिया गया। मंत्री के द्वारा इस समीक्षा बैठक में अब तक की प्रगति की जानकारी ली। गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारियों का प्रेजेंटेशन
पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी और ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस द्वारा मंत्री को दिया गया।

सात निश्चय कार्यक्रम पार्ट-टू स्वच्छ गांव समृद्ध गांव निश्चय के अंतर्गत गांवों में ऊर्जा विभाग सोलर स्ट्रीट लाइट को लगाया जाएगा। इस बात की जानकारी अरविंद चौधरी के द्वारा दी गई। इस साथ ही इंस्टालेशन, सुपरविजन और मॉनिटरिंग भी की जाएगी। रिमोट सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन निगरानी ऊर्जा विभाग के अधिकारियों द्वारा की जाएगी। इस मौके पर पंचायती राज विभाग के निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह और ब्रेडा के निदेशक महेंद्र कुमार भी मौजूद थे।

मुखिया का दखल सोलर लाइट योजना में पहले को तुलना में अब कम हो गया है। इस अपनी मर्जी से इस योजना का कार्य आगे नहीं करवा सकते हैं। सोलर लाइट की खरीदारी भी कुछ चयनित एजेंसियों से किया जाएगा। इसके लिए स्‍थल चयन की व्‍यवस्‍था भी पहले से अधिक पारदर्शी बनाई गई है।