Connect with us

BIHAR

बिहार: मीठापुर-सिपारा के मध्य 2.1 KM एलिवेटेड रोड का डिजाइन फाइनल, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

मीठापुर एवं सिपारा के मध्य 2.1 किलोमीटर एलिवेटेड सड़क निर्माण का रास्ता साफ हाे गया है। उसका डिजाइन फाइनल करवा लिया गया है। गवर्नमेंट की स्वीकृति मिलने के उपरांत निविदा का प्रोसेस आरंभ होगा है। उस पर 300 करोड़ धनराशि की लागत खर्च की जाएगी।। इस निर्णय को बिहार राज्य रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अभियंताओं द्वारा एक वर्ष में निर्माण किया गया है। यहां पहले भूमि पर सड़क निर्माण का प्रस्तावना था। उस पर तकरीबन 100 करोड़ की धनराशि खर्च होनी थी। परंतु, अब एलिवेटेड रोड निर्माण होगा। उसके सहित ही मीठापुर गोलंबर की दक्षिण और चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा, इसलिए क्योंकि गाड़ियों का आवा जाहि सरलता से हो सके। उसके सहित ही इस नए डिजाइन पर परियोजना पूर्ण हाेने के उपरांत लाेगाें काे अच्छी कनेक्टिविटी प्राप्त होगा।

कॉर्पोरेशन के ऑफिसरों के अनुसार, एक वर्ष के पहले 8.86 किलोमीटर लंबे मीठापुर-महुली सड़क का बनवाने का कार्य आरंभ हुआ था। परंतु, मीठापुर से सिपारा के मध्य डिजाइन में परिवर्तित होने के उपरांत 2.1 किलोमीटर का कार्य ठप कर दिया गया है। फिलहाल सिपारा से महुली के मध्य 6.86 किलोमीटर का बनवाने का कार्य चल रहा है।

मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड को बनवाने का कार्य पूर्ण होने जाने के उपरांत दक्षिण पटना में निवास वाले लोगों को डायरेक्ट लाभ मिलेगा। इसके सहित ही पटना-गया-डोभी रोड से कनेक्ट होने के उपरांत जहानाबाद, गया इत्यादि के स्थानों में ट्रैफिक मुक्त गाड़ियों का संचालन होगा। ऑफिसरों के अनुसार अटल पथ की प्रकार से मीठापुर-महुली एलिवेटेड सड़क पर यू-टर्न नहीं होगा। उतरने एवं चढ़ने के हेतु सर्विस रोड का इस्तेमाल करना होगा।

मीठापुर-महुली सड़क काे पटना के भिन्न भिन्न फ्लाईओवराें से कनेक्टिविटी मिलेगा। कंकड़बाग, बेली रोड, गांधी मैदान इत्यादि क्षेत्र के लोग करबिगहिया एलिवेटेड गोलंबर, GPO एलिवेटेड गोलंबर, आर ब्लॉक एलिवेटेड गोलंबर, मीठापुर एलिवेटेड गोलंबर के रास्ते होकर मीठापुर-महुली मार्ग जा सकेंगे। वहीं, उत्तर बिहार से JP सेतु होकर आने वाले लोग अटल पथ से आर ब्लॉक पहुंचेंगे। यहां से भिखारी-ठाकुर फ्लाईओवर होकर मीठापुर लेग से मीठापुर-महुली मार्ग आ पायेंगे।

600 करोड़ धनराशि की लागत से सिपारा से महुली के मध्य 6.86 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य हो रहा है। पाया बनवाने का कार्य तकरीबन पूरा हो गया है। शुक्रवार से स्पैन चढ़ाने का कार्य आरंभ हुआ है। कुरथौल के समीप स्पैन चढ़ाने का काम करवाया जा रहा है। एजेंसी को वर्षा आरंभ होने से पहले काम को शीघ्रता से करवाने का आदेश दिया गया है। इस काम को जून 2024 तक पूर्ण करवाने का उद्देश है।