Connect with us

BIHAR

बिहार: मार्च महीने तक शुरू किया जाएगा पटना में सात और सीएनजी स्टेशन, जानिए कहा होंगे CNG स्टेशन के निर्माण

Published

on

WhatsApp

गेल इंडिया ने सीएनजी बसों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए बसों के लिए अलग सीएनजी स्टेशन खोलने का फैसला किया है। इस कार्य के लिए डीएम को पत्र लिखा गया था। पटना में सीएनजी संचालित स्टेशनों की संख्या में लगातार बढ़ौती हो रहा है जिसकी वजह से सीएनजी की मांग भी बढ़ गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गेल इंडि‍या ने फरवरी महीने के अंत तक पांच और मार्च के महीने में दो नये सीएनजी स्टेशन शुरू करने की बात कही। कुछ तकनीकी काम बाकी हैं। इस तरह मार्च के महीने तक पटना में कुल 20 सीएनजी स्टेशन हो जायेंगे। सीएनजी बसों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए गेल इंडि‍या ने बसों के लिए अलग सीएनजी स्टेशन खोलने का फैसला कि‍या है जिसके लिए डीएम को पत्र लिखा जा चुका है।

सीएनजी बसों की संख्या में वृद्धि के कारण सीएनजी स्टेशन के निर्माण के लिए दानापुर इलाके में जगह चिन्हित किया जा चुका है। जगह चिन्हित होने पर दो महीना बीत जाने के बाद भी जमीन हस्तांतरित नहीं हो पाई है जिसकी वजह से प्रोजेक्ट का काम बाधित है। फि‍लहाल बसों को सीएनजी के लिए रघुनाथ, बेली रोड और सोनाली पेट्रोल पंप, ट्रांसपोर्ट नगर जाना पड़ता है। पटना शहर में 17 हजार से अधिक सीएनजी ऑटो रिक्शा चल रहे हैं और 70 सिटी बसें भी सीएनजी से चलाई जा रही हैं। सीएनजी का मूल्य इस वक्‍त 69.96 रुपये प्रति किलो है। इससे जिले में लगभग 51 हजार किलो सीएनजी की सप्लाइ हर दिन हो रही है।

साईं मार्ट परसा, मुक्त्तेश्वर पेट्रोलियम जो बाढ़ में है, हरिहर पेट्रोलियम जो खुसरूपुर में है, ऋत्विक पेट्रोल, भागीरथी ऐसे जगह हैं जहां फरवरी तक सीएनजी मिलेगी। साथ फ्यूल आर पेट्रोल जो अनीसाबाद में है और आशये फ्यूल हैं जहां मार्च तक मिलेगी सीएनजी।

मार्च महीने तक पटना जिले में कुल 20 सीएनजी स्टेशन हो जायेंगे। इसी रफ्तार से खासकर शहरी क्षेत्र में सीएनजी वाहनों की संख्‍या बढ़ रही है। उसे देखते हुए फरवरी में पांच और मार्च तक दो नये सीएनजी स्टेशन शुरू किए जायेंगेबसों के लिए अलग स्टेशन होगा. इसे लेकर जिला प्रशासन से संपर्क में हैं।